शायद यह पहला रेल हादसा है जिसमें रेल मंत्रालय, पीएम राहत कोष के अलावा 3 राज्य सरकारें दे रही हैं मुआवजा

कानपुर में इंदौर- पटना ट्रेन हादसे के बाद सीएम नीतीश कुमार ने एक विशेष टीम को कानपुर रवाना कर दिय है. बिहार सरकार भी मुआवजा देगी. इससे पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने रेलमंत्रालय से डेढ़ लाख रुपये ज्यादा मुआवजा देना का ऐलान किया है. रेल मंत्रालय ने  3.5 लाख रुपये, यूपी सरकार ने 5 लाख रुपये देने का ऐलान किया है. इसी तरह मध्यप्रदेश सरकार ने भी 2  लाख की सहायता राशि का ऐलान किया है जबकि नीतीश सरकार ने भी हर संभव सहायता देने की घोषणा की है.train.accident

पीएम नरेंद्र मोदी ने प्रधान मंत्री राहत कोष से प्रत्येक मृतक के परिवार को दो-दो लाख की सहायता देने की घोषणा की. उन्होंने ट्विटर पर इसका ऐलान किया.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने घटना के बाद शोक जताया है और अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वह कानपुर के रेलवे के अधिकारियों से संपर्क में रहें। घायलों को हर संभव मदद किया जाए। आपदा विभाग के प्रधान सचिव ने भी कानपुर के अधिकारियों से सम्पर्क में हैं. हालांकि बिहार सरकार ने किसी सहायता राशि की अब तक घोषणा नहीं की है, पर समझा जाता है कि वह भी इस मामले में फैसला लेगी.

कानपुर देहात जिले में आज तड़के इंदौर-पटना एक्सप्रेस ट्रेन के 14 डिब्बों के पटरी से उतर जाने के कारण खबर लिखे जाने तक 96 लोगों की मौत हो गयी जबकि 76 लोग गंभीर रूप से जख्मी हुए हैं। भीषण हादसे में 150 अन्य लोग भी घायल हो गए। घटना के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रेल मंत्री सुरेश प्रभु, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मुआवजे का ऐलान किया है।

घटना के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सबसे ज्यादा मुआवजे का ऐलान किया। उन्होंने ट्रेन हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को 5 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायलों के लिए 50 हजार रुपये और सामान्य घायलों के लिए 25 हजार रुपये की आर्थिक मदद की घोषणा की।

रेल मंत्रालय ने मृतकों के परिजनों को 3.5 लाख रुपये, वहीं गंभीर जख्मी को 50-50 हजार देने की घोषणा की। इनके अलावा हल्की चोट वालों के लिए 25-25 हजार रुपये के मुआवज़े का ऐलान किया गया है। पीएम मोदी ने मृतक के परिवार को 2 लाख रुपये और गंभीर रूप से घायलों को 50 हजार रुपये के मुआवज़े का ऐलान किया।

इंदौर से पटना आ रही इस ट्रेन में बिहारी यात्रियों की संख्या सर्वाधिक बतायी जा रही है.

 

About Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*