संभावनाओं से लबरेज है युवा पीढ़ी

मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि बिहार की युवा पीढ़ी संभावनाओं से लबरेज है। वह अपने आत्मविश्‍वास के बल पर असंभव को संभव बनाने में सक्षम है। आज पटना के गांधी मैदान में बिहार दिवस समारोह का शुभारंभ करते हुए उन्‍होंने कहा कि बिहार में ज्ञान और शिक्षा की परंपरा हज़ारों वर्ष पुरानी है। इस परंपरा का संरक्षण और संवर्धन हम सबकी जिम्‍मेवारी है।bihar divas

बिहार ब्‍यूरो

 

इस मौके पर मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्‍य महिला सशक्‍तीकरण नीति 2015 का लोकार्पण भी किया। महिला नीति को मंजूरी कैबिनेट में शनिवार को विशेष बैठक बुलाकर दी गयी थी। समारोह में मुख्‍यमंत्री ने राज्‍य सरकार द्वारा महिलाओं के लिए संचालित कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए कहा कि इससे महिलाओं का सर्वांगीण विकास हो रहा है। नौकरी में आरक्षण, छात्रवृत्ति, पोशाक राशि, साइकिल योजना से छात्राओं में आत्‍मविश्वास बढ़ा है और अपने अधिकारों के लिए जागरूक हो रही हैं।

 

 

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि ज्ञान और संस्कृति की विरासत कभी नष्ट नहीं होती, बल्कि आने वाली पीढ़ियों को निरंतर ऊर्जान्वित करती रहती है। इसी विरासत की ऊर्जा है कि 800 वर्षों तक अस्त रहने के बावजूद नालंदा विश्विद्यालय के ज्ञान के सूर्य का पुनः उदय हो रहा है। श्री कुमार ने कहा कि राज्‍य सरकार के सभी विभाग विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं। विभाग आपस में समन्‍वय बनाकर काम कर रहे हैं। समारोह में भव्‍य सांस्‍कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया। तीन दिवसीय बिहार दिवस समारोह में कई सांस्‍‍कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसके साथ ही विभिन्‍न प्रकार के व्‍यंजनों का स्‍टॉल भी लगा हुआ है। इसमें प्रवेश निशुल्‍क है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*