सातवें चरण के लिए 25 उम्‍मीदवारों ने पर्चा भरा

सातवें एवं अंतिम चरण में आठ सीटों पर 19 मई को हो रहे लोकसभा चुनाव के लिए कल 25 उम्मीदवारों ने पर्चे दाखिल किये। 

 

राज्य के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि कि तीसरे दिन आज जहानाबाद से भारत की कम्युनिस्ट पार्टी मार्क्सवादी-लेनिनवादी) की कुंती देवी समेत दो, नालंदा से चार, पाटलिपुत्र से तीन, बक्सर से चार, पटना साहिब से तीन, आरा से दो, सासाराम (सुरक्षित) से दो और काराकाट से पांच प्रत्याशियों ने पर्चे दाखिल किये हैं।

इस चरण में लोकसभा के साथ ही डेहरी विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव के लिए आज एक प्रत्याशी ने नामांकन पत्र भरा है।

श्री सिंह ने बताया कि छठे चरण में 12 मई को हो रहे चुनाव के लिए आज नामांकन पत्रों की जांच की गई, जिसमें वाल्मीकिनगर से 13, पूर्वी चंपारण से 25, पश्चिम चंपारण से 10, शिवहर से 18, महाराजगंज से 11 और गोपालगंज से 13 प्रत्याशियों के पर्चे सही पाए गए।

तेजप्रताप के प्रत्याशी का नामांक रद्द

शिवहर लोकसभा क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्याशी अंगेश सिंह के नामांकन पत्र में कई आवश्यक जानकारी अधूरी रहने के कारण उनके पर्चे को रद्द कर दिया गया। उदर तेज प्रताप ने अपने प्रत्याशी के नामांकन में जहानाबाद नहीं गये. समझा जाता है कि राजद के अंदर छिड़ा विवाद अब शांत हो गया है.

 

बिहार में दूसरे चरण के मतदान के बाद पसरा एनडीए में सन्नाटा

उल्लेखनीय है कि छठे चरण में 12 मई को वाल्मीकिनगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज (सुरक्षित), सिवान तथा महाराजगंज में चुनाव होने हैं.

इसके अलावा  सातवें एवं अंतिम चरण में पटना साहिब, नालंदा, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम (सुरक्षित), काराकाट एवं जहानाबाद लोकसभा क्षेत्र में 19 मई को वोट डाले जाएंगे।

गौरतलब है कि अब तक तीन चरण के मतदान हो चुके हैं. चौथे चरण का मतदान 23 अप्रैल को हना है. जबकि पांचवे चरण का मतदान 29 अप्रैल को होगा.

2019 का लोकसभा चुनाव सात चरणों में हो रहा है. अंतिम चरण का चुनाव 19 मई को होगा जबकि चुनाव परिणाम 23 मई को घोषित होना है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*