सूर्यनगरी देव में पर्यटन सुविधाओं का विस्‍तार करेगा एनपीजीसी

सार्वजनिक क्षेत्र की सबसे बड़ी ताप विद्युत कम्पनी एनटीपीसी लिमिटेड और बिहार सरकार के संयुक्त उपक्रम नवीनगर पावर जेनरेटिंग कम्पनी (एनपीजीसी) के सहयोग से औरंगाबाद जिले के ऐतिहासिक, पौराणिक तथा धार्मिक स्थल देव में पर्यटन सुविधाओं का विस्तार किया जायेगा। dev

 

 

एनपीजीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुरारी प्रसाद सिन्हा ने बताया कि जिलाधिकारी कंवल तनुज की पहल पर त्रेतायुगीन देव सूर्य मंदिर, सूर्य कुण्ड, रूद्र कुण्ड आदि के विकास और उनके सौन्दर्यीकरण की योजना बनायी जा रही है। उन्होंने बताया कि पौराणिक सूर्य कुण्ड तक पहुंचने के लिए अलग से बाइपास सड़क का निर्माण कराया जायेगा। इससे प्रति वर्ष छठ व्रत के दौरान देव में भगवान भास्कर को अर्घ्य अर्पण करने के साथ उमड़ने वाली लाखों स्त्री-पुरूष श्रद्धालुओं की भीड़ को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी।
श्री सिन्हा ने बताया कि सूर्य मंदिर के सौन्दर्यीकरण, प्रकाश व्यवस्था, सड़कों का नवीकरण के अलावा पर्यटन सुविधाओं का विस्तार किया जायेगा ताकि वर्ष भर देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों-श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कठिनाई नहीं हो। उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए स्वच्छ भारत मिशन के तहत बड़े भू-भाग में शौचालय सह स्नानागार का भी निर्माण कराया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*