सोमवार को सीएम नीतीश कुमार की होगी ‘घर वापसी’

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सोमवार को ‘घर वापसी’ होगी। वे लंबे समय तक सात सर्कुलर रोड में प्रवास के बाद 21 जनवरी को सीएम आवास एक अण्णे मार्ग में वापस लौटेंगे। प्राप्त जानकारी के अनुसार, एक अण्णे मार्ग में मरम्मत कार्य की वजह से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पूर्व मुख्यमंत्री की हैसियत से आवंटित आवास सात सर्कुलर रोड में रह रहे थे। एक अण्णे मार्ग में मरम्मत का कार्य पूरा हो चुका है। इसलिए नीतीश कुमार सोमवार से  7 नंबर से 1 नंबर में शिफ्ट हो जाएंगे। लेकिन ‘घर वापसी’ की असली कहानी अलग बतायी जाती है।

दो सप्ताह पहले पटना उच्च न्यायायल ने पूर्व मुख्यमंत्रियों के नाम से आवंटित बंगलों पर सवाल उठाया था और इस संबंध में सरकार से जबाव मांगा था। उसी दिन लोकसंवाद के दौरान इससे जुड़े सवाल के जबाव में सीएम ने कहा था कि पूर्व मुख्यमंत्रियों को आवास का आवंटन एक्ट बनाकर किया गया है। लेकिन एक दिन बाद भवन निर्माण विभाग ने पूर्व मुख्यमंत्री के लिए आवंटित 7 सर्कुलर रोड को मुख्य सचिव के नाम पर ट्रांसफर कर दिया यानी मुख्य सचिव के नाम से आवंटित कर दिया। इसके साथ यह शर्त भी जोड़ दी गयी कि अभी एक अण्णे मार्ग में मरम्मत का कार्य चल रहा है। इसलिए मरम्मत कार्य पूरा होने तक सीएम 7 सर्कुलर रोड में ही रहेंगे। संभव है सीएम हाउस का मरम्मत कार्य पूरा हो गया हो, इसलिए सीएम की घर वापसी हो रही है।
——————————-
ललन सिंह नहीं लड़ेंगे लोकसभा चुनाव!
सीएम नीतीश कुमार के विश्वासी और मंत्री ललन सिंह लोकसभा का चुनाव नहीं लडेंगे। मुंगेर लोकसभा क्षेत्र से उनके चुनाव लड़ने की संभावना जतायी जा रही है। लेकिन आज उनके चुनाव लड़ने की संभावना पर‍ विराम लग गया है। जदयू की राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक के बाद प्रवक्ता केसी त्यागी ने बताया कि पार्टी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए कमेटी गठित की है। इस कमेटी मुख्यमंत्री के अलावा ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव, प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह और जल संसांधन मंत्री ललन सिंह को शामिल किया गया है। माना जा रहा है कि ललन सिंह को उम्मीदवार चयन समिति में शामिल किया गया है, इसलिए वे चुनाव नहीं लड़ सकते हैं। यह अलग बात है कि चयन समिति में किसी अतिपिछड़ा, दलित या मुसलमान को शामिल नहीं किया गया है।
———————————
डॉ जगन्नाथ मिश्र की पुस्तक का लोकार्पण करेंगे पूर्व राष्ट्रपति
पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी सोमवार को होटल मौर्या में आयोजित कार्यक्रम में पूर्व मुख्यमंत्री डॉ जगन्नाथ मिश्र की पुस्तक ‘बिहार बढ़कर रहेगा’ का लोकार्पण करेंगे। इस पुस्तक में ‘दो शब्द’ भी श्री मुखर्जी ने लिखा है। यह पुस्तक बिहार के विकास का दस्तावेज है। श्री मुखर्जी ‘ललित नारायण मिश्र न्यू इंडिया चेंज मेकर अवार्ड’ डॉ प्रहलाथन को प्रदान करेंगे। इसकी शुरुआत ललित नारायण मिश्र कॉलेज ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट, मुजफ्फरपुर ने की है। अवार्ड वितरण समारोह में डॉ मिश्र की पुस्तक का लोकार्पण भी होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*