बढ़ते साइबर क्राइम पर राजनाथ सिंह चिंतित

केद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सोशल मीडिया का दुरूपयोग कर साम्प्रदायिक दंगा भड़काने की बढ़ती प्रवृत्ति पर चिंता जतायी है  और साइबर क्राइम से निपटने पर जोर दिया है.

pic-indian express

pic-indian express

दुनिया के समक्ष उत्‍पन्‍न हो रही साइबर क्राइम की चुनौतियों से निबटने के लिए हर स्‍तर पर प्रयास शुरू किया जाने लगा है। इसके लिए देशी-विदेशी मंचों पर विमर्श शुरू हो गया है। लोग आपस में सूचनाएं शेयर कर रहे हैं। इसी सिलसिल में केद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने दुनियाभर के देशों से साइबर अपराधों से निपटने के लिए मजबूत रणनीति बनाने का आह्वान किया है।

श्री सिंह ने आज एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि हाल के वर्षो में इंटरनेट और सोशल मीडिया का सांप्रदायिक दंगे भडकाने के लिए व्यापक स्तर पर इस्तेमाल किया गया। उन्होंने कहा कि सभी को इस समस्या से निपटने के लिए मजबूत रणनीति बनानी चाहिए। उन्होंने संगठित आपराधिक गुटों और आतंकवादी संगठनों के लिए सुरक्षित ठिकानों के मुद्दे का समाधान करने की भी अपील की। उन्होंने कहा कि सभी को मिलकर इस मुद्दे का समाधान करना होगा।  श्री सिंह ने कहा कि पहले की तुलना में अब आपराधिक संगठन एक दूसरे को विरोधी मानने के बजाय सूचना, सेवा और संसाधनों को साझा कर रहे हैं।

 श्री सिंह ने आज एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि हाल के वर्षो में इंटरनेट और सोशल मीडिया का सांप्रदायिक दंगे भडकाने के लिए व्यापक स्तर पर इस्तेमाल किया गया।

उन्होंने कहा कि नई चुनौतियों का सामना करने के लिए इनमें पुलिस और न्यायिक पद्धति तथा उनकी क्षमताओं में निरन्तर बढ़ोतरी करनी होगी। पुराने नियम कानूनों की जांच कर उनकी जगह प्रभावी कानून बनाने होंगे, जो काले धन को सफेद करने, गलत ढंग से प्राप्त धन की बरामदगी जब्ती और बौद्धिक संपदा की चोरी जैसी समस्याओं से निपट सके।  उन्होंने कहा कि तमाम अवरोधों के बावजूद हम इन चुनौतियों से मुकाबले के लिए सक्षम हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*