हंगामा और बहिष्कार के आगे भी है खबर, खोजिए

बिहार विधान सभा के अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी ने पत्रकारों से आग्रह किया है कि सदन की कार्यवाही की रिपोर्टिंग के दौरान जनहित के मुद्दों को भी जगह मिलनी चाहिए, ताकि उसका लाभ आम लोग भी उठा सकें। प्रिंट मीडिया के संपादकों और ब्यूरो प्रमुखों के साथ हुई बैठक में उन्होंने कहा कि खबरों के चयन, एंगल और प्रस्तुति पत्रकारों का अधिकार है। स्पीकर होने के नाते हमारा आग्रह है कि हंगामा और बहिष्कार के आगे भी खबरों के कई आयाम होते हैं और उसकी भी उपेक्षा नहीं की जानी चाहिए।vidha sabha

 

नौकरशाही ब्यूरो

विधान सभा की रिपोर्टिंग को लेकर स्पीकर ने पत्रकारों के साथ की बैठक

श्री चौधरी ने कहा कि पत्रकारों के पास दिनभर की कार्यवाही की सूची (लिस्ट ऑफ बिजनेस) उपलब्ध होती है। प्रश्नों की सूची उपलब्ध होती है। कार्यवाही स्थगित होने के कारण महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा नहीं हो पाती है। अखबारों में उन विषयों को जगह भी नहीं मिल पाती हैं। यदि ऐसे महत्वपूर्ण विषयों के संबंध में समाचार माध्यमों में खबर आती है तो उसका एक सकारात्मक असर भी पड़ेगा।

 

अनुशासित तरीके और नियम संगत संचालित हो कार्यवाही

विधानसभा अध्यक्ष श्री चौधरी ने कहा कि सदन की कार्यवाही अनुशासित तरीके और नियम संगत संचालित हो, आसन की यह जिम्मेवारी होती है। लेकिन कई बार व्यवधान आ जाता है। उन व्यवधानों की अनदेखी संभव नहीं है। विधायकों के विरोध का सम्मान भी होना चाहिए। सदन की कार्यवाही की रिपोर्टिंग में खबरों के आयाम की अपनी महत्ता होती है। इस सब के बीच जनहित की मुद्दों को भी जगह मिलनी चाहिए, यह कोशिश होनी चाहिए। बैठक में समाचार पत्र के प्रतिनिधियों ने भी अपनी बात रखी। साथ ही, जनहित के मुद्दों को प्रमुखता देने का भरोसा भी दिलाया। बैठक में विधान सभा के प्रभारी सचिव राजीव कुमार व नवीन  भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*