बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने परीक्षा फार्म में आधार कार्ड नंबर देना अनिवार्य कर दिया है। अगले महीने मैट्रिक और इंटर की कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए भरे जाने वाले फॉर्म में छात्रों को आधार कार्ड नम्बर देना होगा। फर्जीवाड़े पर लगाम लगाने के लिए यह फैसला लिया गया है। बीएसईबी अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि उनके सामने ऐसे कई मामले आए जिसमें एक ही छात्र ने नाम बदलकर कई बार परीक्षा दी। ऐसे 2-3 मामलों में एफआईआर का आदेश भी दिया गया है। इसके बाद आधार कार्ड का फैसला लिया गया।anand ki

 

कंपार्टमेंटल के अलावा अगले साल होने वाली मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में भी छात्रों को आधार नंबर फॉर्म में भरना होगा। इससे छात्रों को कई फायदे होंगे। बता दें कि कंपार्टमेंटल में लगभग 7 लाख परीक्षार्थी परीक्षा देंगे, जबकि अगले साल 20 लाख से अधिक छात्रों के परीक्षा में बैठने की उम्मीद है। अध्यक्ष ने बताया कि उन्होंने इसके लिए यूएडीएआई के डीजी को पत्र लिखा है।

 

छात्रों को मिलेगी डिजिटल लॉकर की सुविधा

बिहार देश का पहला राज्य होगा जो बोर्ड के छात्रों को डिजिटल लॉकर की सुविधा देगा। इसमें एडमिट कार्ड, प्रोविजनल मार्क्स शीट माइग्रेशन समेत छात्रों को दिए जानेवाले सभी सर्टिफिकेट मौजूद रहेंगे। अध्यक्ष ने बताया कि इससे फायदा यह होगा कि छात्रों को सर्टिफिकेट के लिए बोर्ड आने की जरूरत नहीं होगी। आधार नंबर से छात्र कहीं से भी अपने सर्टिफिकेट्स को एक्सेस कर पाएगा। इसके अलावा वेरीफिकेशन के लिए भी भीड़ कम होगी।

By Editor