मुख्यमंत्री  नीतीश कुमार ने आपदा से निपटने के लिए सुपर इमरजेंसी सेंटर स्थापित करने की घोषणा की है. उन्होंने  हर जिला में स्थापित इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर पर आपदा प्रबंधन विभाग के कार्यों की समीक्षा बैठक के दौरान ये घोषणा की.

बचाव व राहत में लगे आपदा प्रबधन कर्मी( सांकेतिक फोटो)
बचाव व राहत में लगे आपदा प्रबधन कर्मी( सांकेतिक फोटो)

 

श्री नीतीश कुमार ने समीक्षा के दौरान निर्देश दिया कि आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से स्थापित किये जाने वाले इमरजेंसी आॅपरेशन सेन्टर राज्य तथा जिला स्तर पर स्थापित किया गया है, उसमें आपदा से निपटने के लिये सभी आधुनिक व्यवस्थायें सुनिश्चित की जाय। उन्होंने कहा कि इन सब के ऊपर राज्य में एक सुपर इमरजेंसी आॅपरेशन सेन्टर स्थापित किया जायेगा, जो आपदा प्रबंधन के लिये सभी प्रकार के आधुनिकतम उपकरणों एवं संसाधनों से लैस रहेगा।

यह सेन्टर निर्माणाधीन पुलिस भवन में स्थापित होगा।

इसके लिये प्रोटोकाॅल तय किया जायेगा। इस सेन्टर में बड़ी आपदा से निपटने की सारी व्यवस्थायें होगी। उन्होंने इसके लिये आपदा प्रबंधन विभाग और आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को आवश्यकताओं का आकलन करने तथा एक प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत करने का निदेश दिया। इसके नोडल अफसर के रूप में पुलिस पदाधिकारी की तैनाती की जायेगी। उन्होंने कहा कि शताब्दी अन्न कलश योजना जारी रहेगी ताकि राज्य में भूख से किसी की मौत न हो। इस योजना के तहत उसे लाभ सुनिश्चित हो सकेगा।

मुख्यमंत्री ने निर्देशश दिया कि बाढ़, सुखाड़, अगलगी, पेयजल संकट, भूकम्प आदि के लिये मानक संचालन प्रक्रिया (एस0ओ0पी0) की तरह चक्रवाती तूफान के लिये भी मानक संचालन प्रक्रिया तैयार की जाये। उन्होंने राज्य आपदा प्रबंधन योजना (एस0डी0एम0पी0) की तरह जिलों में जिला आपदा प्रबंधन योजना (डी0डी0एम0पी0) शीघ्र बना लेने का निदेश दिया। उन्होंने हर आॅफिस में भी डिजास्टर मैनेजमेंट प्लान शीघ्र बना लेने का निर्देश दिया।

By Editor