अखिलेश अखिल एक जुझारू पत्रकार  हैं. वह झारखंड में हुए एक ऐसे भ्रष्टाचार का उल्लेख कर रहे हैं जिसे देख कर बड़े-बड़े भ्रष्टाचारी भी दांतों तले उंगलियां दबा लेंगे. आइए सुने भ्रष्टाचार की यह अनोखी कहनीbhrashtachar

लूट की ऐसी कहानी बहुत कम देखने सुनने को मिलती है। झारखण्ड में 14 साल के लूटतंत्र को देखेंगे तो भ्रष्टाचारी भी मात खा जाए।

यहाँ ऐसी कोई सरकार नहीं बनी है जिनके हाथ लूटतंत्र में शामिल न हों। मंत्री से संत्री तक इस प्रदेश को लूटते रहे हैं। ताजा लूट की एक कहानी सामने आयी है जिसे राजनितिक भ्रष्टाचारी भी बाप बाप चिल्ला रहे है।

एक प्लेसमेंट ऑफिस के जरिये अरबों की लूट की गयी। इस ऑफिस के जरिये 514 लड़कों से नौकरी दिलाने के लिए पैसे लिए गए। सबको सिपाही या फिर किसी फ़ोर्स में भेजने की बात हुयी।

ऐसे बनी रणनीति

जब यह काम कराने में प्लेसमेंट वाले सफल नहीं हुए तो राज्य के आला पुलिस अधिकारी से मिलकर योजना बनायी। योजना ये बनी कि केंद्र सरकार नक्सली समर्पण के नाम पर काफी धन देती है क्यों नहीं इन नौकरी पाने वाले युवकों को नक्सली करार दिया जाए और पैसे की लूट की जाए।

रणनीति बन गयी। रांची के पुराने खाली जेल में चुपके चुपके सभी लड़को को बंद किया गया। कहा गया की उन्हें ट्रेनिंग दी जा रही है। लड़कों को शक नहीं हो इसलिए जेल के भीतर कुछ पुलिस प्रशिक्षकों को भी रख दिया गया और कथित ट्रेनिंग शुरू हो गयी। प्रशासन को को जब इस बारे में पता चला तो पुलिस अधिकारियों ने यह कह दिया कि ये सब नक्सली हैं और इन्हे आम कैदी से अलग रखा गया है।

खेल जारी रहा। पैसे लूटे गए। केंद्र से लेकर राज्य स्तर के पुलिस अधिकारी और एंटी नक्सल से जुड़े अधिकारियों ने अरबों की लूट की। लेकिन झूठ कब तक छुपता। एक दिन इसका पर्दाफास हुआ और सभी 514 लड़के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मिलने आ पहुंचे। मुख्यमंत्री और उनके अधिकारी कथा सुनकर दंग रह गए। मुख्यमंत्री ने सभी युवाओं के लिए कुछ योजना तैयार की है। सी बी आई जांच कराने की बात कही है. केंद्र के दो बड़े अधिकारी अब इस मामले को खत्म करने के लिए दिन रात मुख्यमंत्री के आगे पीछे कर रहे है।

लेकिन मुख्यमंत्री जांच के लिए अडिग है। देखे आगे क्या होता है।

By Editor