स्मृति  ईरानी के बढ़बोलेपन और विवादित बयानों के कारण एक बार फिर उनकी कुर्सी गंवाने का कारण बन गये हैं. मोदी सरकार ने उनके जिम्मे रहे अतिमहत्वपर्ण सूचना एंव प्रसारण मंत्रालय को छीन कर उन्हें लो प्रोफाइल के कपड़ा मंत्रालय तक सिमित कर दिया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्रीय मंत्रिमंडल में अचानक फेरबदल कर दिया। किडनी ट्रांसप्लाट और ऑपरेशन के चलते केंद्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली की जगह पीयूष गोयल वित्त मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार संभालेंगे।

इस दौरान स्मृति ईरानी से सूचना प्रसारण मंत्रालय वापस लेना बड़ा फैसला माना जा रहा है। स्मृति से इससे पहले भी एचआरडी मंत्रालय छीना गया था। इस बदलाव के सबसे बड़े बेनफिसियरी सूचना प्रसारण मंत्रालय में ही राज्यमंत्री के रूप में काम देख रहे राज्यवर्धन सिंह राठौर हुए हैं. उन्हें अब  सूचना प्रसारण मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंप दी गयी है.

 

माना जा रहा है कि  स्मृति ईरानी ने हाल ही में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने फेक न्यूज (फर्जी खबरों) पर अंकुश लगाने के लिए एक एडवाइजरी जार किया था कि अगर कोई पत्रकार फर्जी खबरें करता हुआ या इनका दुष्प्रचार करते हुए पाया जाता है तो उसकी मान्यता स्थायी रूप से रद्द की जा सकती है.

यह मुद्दा विवाद का विषय बनता इससे पहले ही मोदी ने इस पर रोक लगाने की घोषणा कर दी. माना जा रहा है कि ईरानी के इसी फैसले से नाराज मोदी ने उनसे मंत्रालय छीन लिया है.

 

 

By Editor