भारतीय रेलवे एक जुलाई से अपने कई नियमों में व्यापक फेरबदल कर रही है. नियमों में ये 5 बदलाव आपके लिए जानना जरूरी है.rail

एक

एक जुलाई से राजधानी, शताब्दी और दुरंतो एक्सप्रेस में पेपरलेस टिकट का प्रावधान होगा। इन ट्रेनों की टिकट अब मोबाइल फोन में भेजी जाएगी। इन ट्रेनों में पेपर टिकट की सुविधा नहीं होगी। बाद में इसे अन्य ट्रेनों में लागू किया जाएगा।

दो

अभी तत्काल में रिफंड का प्रावधान नहीं है। लेकिन एक जुलाई से इसमें 50 फीसदी रिफंड होगा। सुविधा ट्रेनों में भी टिकट वापसी पर 50 फीसदी रिफंड होगा। एसी सेकेंड पर 100 रु, एसी थ्री पर 90 रुपए और स्लीपर में 60 रुपए लिए जाएंगे।

तीन

प्रिमियम की जगह सुविधा ट्रेनें चलेंगी. इसकी खासियत यह होगी कि इसमें केवल कंफर्म टिकट मिलेंगे. अब वेटिंग लिस्ट को खत्म करने की सिफारिश की गयी है. अगर आप तत्काल टिकट वापस कराना चाहते हैं तो आपको 50 प्रतिशत का रिफंड मिलेगा.

चार

आरक्षण के समय में भी बदलाव किया गया है.एसी कोच के तत्काल रिजर्वेशन 10 से 11 बजे दिन में होगा जबकि स्लीपर कोच के तत्काल रिजर्वेशन 11 से 12 बजे दिन तक कराया जा सकेगा. साथ ही लोगों की सुविधा के लिए अलग-अलग भाषाओं में टिकट मिलेंगे.

पांच

एक नयी सुविधा जो ग्राहकों को मिलेगी वह यह कि कोई भी व्यक्ति या संस्था सात दिनों के लिए एक कोच 50 हजार रुपये में बुक करा सकता है जबकि 18 डिब्बे की ट्रेन सात दिनों के लिए 9 लाख रुपये में बुक करायी जा सकेगी.

By Editor