राज्यपाल रामनाथ कोविंद ने आज राष्ट्रीय जनता दल , जनता दल यूनाइटेड और कांग्रेस महागठबंधन विधानमंडल दल के नवनिर्वाचित नेता नीतीश कुमार को सरकार बनाने का न्यौता दिया । नीतीश कुमार को मुख्‍यमंत्री के रूप में पांचवीं बार शपथ दिलायी जाएगी। गांधी मैदान में नीतीश कुमार तीसरी बार शपथ लेंगे, जबकि दो बार उन्‍होंने राजभवन में शपथ ली थी।

PATNA, NOV 14 (UNI):- RJD chief Lalu Prasad (R) hugs Bihar Chief minister Nitish Kumar after he was elected as grand alliance legislator party leader, in Patna on Saturday. UNI PHOTO-136U

 

20 नवंबर को शपथ ग्रहण, तीनों पार्टी शामिल होंगे 
राज्यपाल के समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश कर लौटने के बाद श्री कुमार ने राजभवन के बाहर इंतजार कर रहे संवाददाताओं को बताया कि राज्यपाल श्री कोविंद ने उन्हें सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया है । वह 20 नवम्बर को गांधी मैदान में अपराह्न दो बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे । श्री कुमार ने बताया कि उनके मंत्रिमंडल में तीनों दल के लोग शामिल होंगे और उन्हें भी उसी दिन शपथ दिलायी जायेगी । उन्होंने मंत्रिमंडल के आकार के संबंध में पूछे जाने पर कहा कि संवैधानिक प्रावधानों के तहत मंत्रिमंडल के सदस्यों की संख्या निर्धारित है । मंत्रिमंडल का आकार तय सीमा तक होगा या उससे छोटा होगा, इस बारे में जानकारी शपथ ग्रहण के दिन ही मिल सकेगी ।
राज्‍यपाल ने दिया न्‍यौता 

बिहार में राष्ट्रीय जनता दल, जनता दल यूनाइटेड और कांग्रेस महागठबंधन का नेता चुने जाने के बाद श्री नीतीश कुमार ने आज राज्यपाल के समक्ष राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश किया । श्री कुमार ने राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव, जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद यादव, कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और बिहार मामलों के प्रभारी सी पी जोशी तथा तीनों पार्टियों के प्रदेश अध्यक्षों के साथ राज्यपाल रामनाथ कोविंद से मुलाकात की । उन्होंने सरकार बनाने का दावा पेश करते हुए कहा कि 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा में महागठबंधन के 178 विधायक है । महागठबंधन की आज हुई बैठक में उन्हें सर्वसम्मति से विधानमंडल दल का नेता चुना गया है ।

By Editor