मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विख्यात स्वतंत्रता सेनानी व भारत के अंतिम गवर्नर जनरल सी राजगोपाल चारी की जयंती पर उन्हें याद किया है. नीतीश ने कहा है कि स्वतंत्रता आंदोलन में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए हम उनका नमन करते हैं.rajgopal.chari

नीतीश कुमार ने सी राजगोपाल चारी की तस्वीर के साथ अपना संदेश ट्विटर पर जारी किया है. फिलहाल नीतीश कुमार कटिहार में निश्चय यात्रा पर हैं.  नीतीश ने लिखा है कि उनकी जयंती पर हम सब स्वतंत्रता आंदोलन में उनकी महती भूमिका पर नमन करते हैं.

सी राज गोपालाचारी देश के उन नेताओं में से हैं जिन्हें सबसे पहले भारत रत्न की उपाधि दी गयी थी. राज गोपाल चारी पश्चिम बंगाल के गवर्नर के अलावा केंद्रीय गृहमंत्री के रूप में सेवा दी. उन्होंने कांग्रेस पार्टी में काम किया और फिर स्वतंत्र पार्टी की स्थापना की. उनका जन्म 10 दिसम्बर 1878 को मद्रास प्रेसिडेंसी में हुआ था. उनकी मृत्यु 25 दिसम्बर 1972 को हुई थी.

 

राज गोपालाचारी भारत के उन तीन सपूतों में से एक थे जिन्हें भारत रत्न की उपाधि सबसे पहली बार प्रदान की गयी थी. राज गोपालाचारी के लिए 1954 में सर सीवी रमण और सर्वपल्ली राधाकृष्णन को यह सम्मान दिया गया था.

By Editor