मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कृषि रोड मैप की तर्ज पर विशेष रोड मैप बनाने के निर्देश दिये हैं । श्री कुमार ने पटना में पर्यटन विभाग के कार्यों की समीक्षा के दौरान कहा कि विभिन्न पहलुओं पर विचार कर ऐसा रोड मैप बनाया जाये जिससे राज्य में पर्यटन का समग्र विकास हो सके।kkkk

 

सीएम ने कहा कि इसके लिए विशेषज्ञों और पेशेवर लोगों के साथ विचार-विमर्श किया जाये। उन्होंने मुख्य सचिव को निर्देश दिया कि पर्यटन के साथ कला, संस्कृति विभाग को भी रोड मैप बनाने में शामिल किया जाये। दोनों विभागों का समन्वय कर विभिन्न पर्यटक स्थलों के विकास, आधारभूत संरचना निर्माण, पुरातात्विक महत्व के स्थलों के विकास के लिये पर्यटन रोड मैप का प्रस्ताव शीघ्र प्रस्तुत किया जाये ।
 

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2017 में राज्य में दो प्रमुख कार्यक्रम होंगे, जिनमें गुरू गोविन्द सिंह जी के 350वें जन्मदिवस पर प्रकाशोत्सव का आयोजन और महात्मा गांधी की चम्पारण सत्याग्रह के शताब्दी वर्ष समारोह शामिल हैं। उन्होंने निर्देश दिया कि इन दोनों कार्यक्रमों की तैयारी के लिये समर्पित अधिकारियों की टीम बनायी जाये तथा दोनों कार्यक्रमों की वृहद व्यवस्था के लिये तैयारी जल्दी आरम्भ की जाये और इसके लिये पूरी कार्ययोजना एक माह में प्रस्तुत की जाये।

By Editor