हरियाणा के बल्लभगढ़ के सांप्रदायिक हिंसा ग्रस्त अटाली गावँ में स्तिथि  सामान्य हो रही है और दोनों समुदायों के बीच सद्भाव क़ायम करने  के लिए जस्टिस सचर ने गांव का दौरा किया.

हिंसा प्रभावित गांव में जस्टिस सचर
हिंसा प्रभावित गांव में जस्टिस सचर

फरह साकेब, बल्लभगढ़ से

इसी सिलसिले में आज पूर्व न्यायाधीश राजेंद्र सच्चर के नेतृत्व में 8 सदस्यीय शांति सद्भावना सन्देश दल ने अटाली गावँ का दौरा किया और अमन और शांति बहाल करने के साथ साथ एक दtसरे के प्रती विश्वास क़ायम करने की दिशा में अपनी तरफ से हर सम्भव प्रयास किया.

शान्ति सद्भावना सन्देश दल में राजेन्द्र सच्चर के अलावा एडवोकेट एन.डी. पंचोली,पीयूसीएल के भाई विमल, प्रोफेसर विपिन कुमार त्रिपाठी ,पूर्व प्रोफ आई.आई. टी. दिल्ली एवं सद्भावना मिशन के फ़ैसल खान,अध्ध्यक्ष,खुदाई खिदमतगार, रिज़वान अहमद,खुदाई खिदमतगार, अब्दुल मालिक और फरह शकेब,पत्रकार भी शामिल थे.

बनेगी मस्जिद

शान्ति सद्भावना सन्देश दल के सदस्यों ने दोनों समुदाय के लोगों से मुलाकात की और उनसे विश्वास और अमन भाईचारा क़ायम की विनम्र अपील की.सदस्यों ने हिंसा पीड़ितों से भी मुलाक़ात की और जले हुए मकानों और मस्जिद का भी मुयायना किया. शान्ति सद्भावना दल के सदस्यों ने अपने निरीक्षण में पाया की इस वक़्त पीड़ितों के सामने अपने घरों को ठीक करने की सबसे बड़ी चुनौती है क्योंकि अधिकांश लोगों के घर जलाने से पहले वहाँ लूटपाट भी भीषण तरीके से की गयी है और काफी सामानों को लूटने के बाद बरबाद भी कर दिया गया है.

क्या है मामला

बल्लभगढ़ में लोकल मुसलमान मस्जिद बनवा रहे ते. लेकिन गांव वालों को यह गवारा नहीं था  कि उनके गांव में मस्जिद बने. हालात काफी नाजुक हो गये. एक दिन सैकड़ों की तादाद में लोग एकत्र हुए और मस्जिद के स्ट्रक्चर को छति पहुंचाई. इतना ही नहीं गांव के मुसलमानों के घरो में आग लगा दी गयी. नतीजे में वहां के मुसलमान गांव छोड़ कर चले गये. अब प्रशासन की मदद से लोग वापस अपने गांव में लौट रहे हैं लेकिन डर और दहशत का माहौल अब भी बना हुआ है.

 

दल के सदस्यों ने मस्जिद का मुआयना करने के बाद ये भी महसूस किया के विवाद का तो कोई मुद्दा ही नहीं केवल पूर्वाग्रह और स्थानीय राजनीती के कारण इसे तूल दिया गया है और दल के नेतृत्वकर्ता राजेन्द्र सच्चर और एडवोकेट एन डी पंचोली एवं फैसल खान ने प्रशासन से अविलम्ब मस्जिद निर्माण कार्य प्रारम्भ करवाने की बात की तो इस सम्बन्ध में स्थानीय प्रशासन ने असमर्थता जताई. इसके बाद राजेन्द्र सच्चर ने एसडीएम बल्लभगढ़ से बात की तो एसडीएम ने कहा कि निर्माण कार्य तत्काल रोका गया है और स्तिथि सामान्य होते और आदेश मिलते ही पुनः उसी स्थान पर निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा.
शांती सद्भावना दल ने हरियाणा सरकार से मांग की है कि पीड़ितों को अविलम्ब उनके नुक्सान के हिसाब से मुआवज़ा दिया जाए जिनके विरुद्ध नामज़द प्राथमिकी दर्ज हैं और जो दोषी है उन्हें अविलम्ब गिरफ्तार कर पीड़ितों का विश्वास जीतने कि दिशा में पहल की जाए और कोर्ट के आदेशानुसार मस्जिद निर्माण प्रशासन की सुरक्षा में पुनः शुरू करवाया जाए और इस पुरे मुद्दे को राजनीति से दूर रखने का हर सम्भव प्रयास किया जाए. शान्ति सद्भावना दल के नेतृत्वकर्ता न्यायमूर्ति राजेन्द्र सच्चर ने कहा की वो इन सभी मुद्दों पर हरियाणा सरकार से बात करेंगे और ज़रूरत पड़ने पर मुख्यमन्त्री और पीएम से मुलाक़ात भी करेंगे. गावँ भ्रमण के दौरान शान्ति सद्भावना दल के सदस्यों से गावँ के बूढ़ों युवाओं और महिलाओं से शान्ति बनाये रखने की मार्मिक अपील की.

 

फरह साकेब के अन्य लेख- बातें हैं, बातों का क्या

संविधान की प्रस्तावना से छेड़-छाड़: दलितों-पिछड़ों के अधिकार पर हमला

By Editor