बिहार विधान परिषद में मुख्य विपक्षी भारतीय जनता पार्टी ने राज्य में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लागू किये जाने की मांग को लेकर भारी शोरगुल और नारेबाजी की जिसके कारण सदन की कार्यवाही को स्थगित कर दी गयी ।  legis

 
सभापति अवधेश नारायण सिंह के आसन ग्रहण करते ही भाजपा के रजनीश कुमार ने इस मामले को उठाते हुए कहा कि बिहार में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अभी तक लागू नहीं किया गया है । राज्य सरकार ने प्रदेश के किसानों का फलस बीमा सुनिश्चित करने के लिए सभी 38 जिलों में इसे लागू करने की मंजूरी दी थी । उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की लापरवाही के कारण किसान फसल बीमा योजना के लाभ से वंचित हैं ।
 

श्री कुमार ने कहा कि इस बीमा योजना के तहत खरीफ 2016 के मौसम में धान फसल का बीमा राज्य के 38 जिलों में एवं मकई फसल का बीमा राज्य के 28 जिलों में किया जाना था । दोनों फसलों में किसानों को बीमित राशि का जहां दो प्रतिशत प्रीमियम देना था, वहीं शेष प्रीमियम राज्य एवं केन्द्र सरकार के द्वारा बराबर-बराबर वहन करना था । उन्होंने कहा कि केद्रांश आ चुका है लेकिन अभी तक सरकार की ओर से किसी तरह की पहल नहीं की गयी है। इसी दौरान प्रतिपक्ष के नेता सुशील कुमार मोदी ने कहा कि खरीफ मौसम के समाप्त होने में अब मात्र 13 दिन शेष रह गया है । सरकार किसानों के प्रति तनिक भी संवेदनशील नजर नहीं आ रही है । उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लागू होने से किसानों को काफी लाभ मिलता ।  इस पर सभापति श्री सिंह ने इस मामले को शून्यकाल में उठाने का आग्रह किया जिसके बाद प्रतिपक्ष के नेता और श्री कुमार अपनी सीट पर बैठ गये ।

By Editor