बिहार के मधुबनी में एक ऐसी घटना सामने आई है जिसने रिश्तों की मर्यादा को तार-तार कर दिया है। अपनी भाभी को महज एक थप्पड़ जड़ने की कीमत एक ननद को अपनी जान देकर चुकानी पड़ी।madhubani

दीपक कुमार, मधुबनी से

जबकि जेठानी की जान देवरानी ने गाली देने की वजह से ले ली। शुक्रवार को फिल्मी अंदाज में घटित हुई मौत की घटना का सच जब सबके सामने आया तब यहां के लोग हैरान रह गये। बड़े हीं अरमान से लोग शादी रचाते है। घर के लोग क्या-क्या सपना संजोये रहतें है, लेकिन कोल्हुआ गाव में हुई मौत की कहानी घर की नई नवेली दुल्हन के हाथों ही लिखी गयी। जिन हाथों की मेंहदी का रंग अभी फीका भी नहीं हुआ था,उन्हीं हाथों में जहर देकर हत्या कर दिए जाने का बदनुमा दाग लगा है। घटना को सुन आस-पास के लोग अचंभित रह गये।

कोल्हुआ गांव के श्याम कुमार सिंह की शादी अंधराठाढ़ी प्रखंड, रूद्रपुर थाना के उसरार गांव की किरण के साथ विगत 1 मई 2016 को शादी हुई थी। श्याम कुमार महतो के घर में एक इकलौती बहन के अलावे वृद्ध पिता और दो बड़े भाई-भाभी रहती थी। बीते 18 नवम्बर 2016 को इकलौती बहन संगीता कुमारी की मृत्यु हो गयी थी। उनका श्राद्ध कर्म सम्पन्न हुआ ही था घर के लोग संगीता की मौत को अभी भूले भी नहीं थें, कि 29 नवम्बर 16 को श्याम कुमार के भाभी लीला देवी की अचानक तबियत खराब हो गयी।

घर के लोग तत्परता दिखाते हुए इलाज के लिए उसे दरभंगा के संजीवनी अस्पताल में भर्ती कराया। चिकित्सकों द्वारा लम्बे ईलाज के बाद डाक्टरों ने मामला जहर खाने का बताया। डाक्टरों द्वारा कड़ी मेहनत के बाद लीला देवी की जान बचाई जा सकी।  लीला के घर लौटने के बाद जहर की बात की छानबीन शुरू की गयी। घर के लोगों को नई नवेली दुल्हन किरण पर शक हुआ। स्थानीय मुखिया सरपंच समेत गांव के गणमान्य लोगो के साथ इसकी तहकीकात शुरू की गयी। जिसमें किरण के सारे सामानों की तलाशी ली गयी। बक्से में काफी मात्रा में खाने-पीने के सामान और कपड़ा के साथ एक टान्सफर्मर नाम के जहर की बोतल बरामद हुई। जिससे लोंगो का शक सही निकला तो किरण से काफी पूछताछ की गयी। पूछताछ में स्वयं किरण ने दोनो हीं घटना में जहर देने की बात स्वीकार की है।

घटना की खुलासा होते हीं ग्रामीणो में कोहराम मच गया। श्याम कुमार सिंह ने स्थानीय थाना में अपने पत्नी किरण देवी सास-ससुर एवं ममेरा ससुर के खिलाफ सुनियोजित षडयंत्र के तहत हत्या करने एवं हत्या की साजिश रचने के लिए प्राथमिकी दर्ज करायी है। मामला दर्ज तो हुआ पर पुलिस घटना को गंभीरता से नहीं ली। इस घटना में शामिल उनके मामा के आवेदन पर एक अलग दहेज प्रताड़ना का मामला दायर कर दिया ।

इधर किरण के पिता हरेराम महतो का कहना है कि मेरी बेटी के ससुराल वाले मुझे बेटी से मिलने नही देते थे, और न ही फोन से बात करने देते थे। इस बात को लेकर थानाध्यक्ष ने बताया की दोनो पक्षों का मामला दर्ज कर लिया है। इस कांड की जांच कई बिन्दुओं पर की जा रही है। आरोपी महिला से पुछताछ की गयी है। वरीय पुलिस पदाधिकारी का आदेश मिलते ही आगे की कार्रवाई की जाएगी ।

By Editor