बिहार के भूमि व राजस्व विभाग के मंत्री मदन मोहन झा ने इस मांग पर साकारात्मक विचार करने का आश्वासन दिया है कि दलितों की तरह ही भूमिहीन अल्पसंख्यकों को जमीन उपलब्ध करायी जाये.

मदन मोहन झा के संग मिन्नत रहमानी
मदन मोहन झा के संग मिन्नत रहमानी

बिहार प्रदेश कांग्रेस के अल्पसंख्यक विभाग के अध्यक्ष मिन्नत रहमानी ने भूमि एवं राजस्व सुधार मंत्री डॉ मदन मोहन झा से मिल कर मांग की थी कि  भूमिहीन मुसलमानों के लिए घर बनाने को जमीन उपल्बध करायी जाये.

इस संबंध में रहमानी ने कहा कि समय आ गया है कि मुसलमानों ने चुनाव में जिस तरह से कांग्रेस का समर्थन किया है अब सरकार भी उनकी बुनियादी जरूरतों को समझे.

रहमानी ने कहा कि कोसी और मिथिला क्षेत्र में तो  भूमिहीन  लोग  सड़क  और  बांध  के किनारे रहने  को मजबूर  हैं।  जिस तरह से सरकार महादलितों को मुफ्त में 3 डेसीमल जमीन दी जा रही है उसी  तर्ज पे भूमहीन अल्पसंख्यकों को भी ये जमीन मुहैया करायी जाए।

बिहार  प्रदेश कांग्रेस अल्पसंख्यक   विभाग  के  अध्यक्ष श्री  मिन्नत रहमानी  ने कहा   है  कि   जिस   तरह  से प्रदेश   के  मुसलमानो   ने मौजूदा गठबंधन  और सरकार  को अपना  सम्पूर्ण  बहुमत   दिया   है अब   सरकार   की बारी  है  की उनकी मांगों और जरूरतों  को प्रार्थमिकता  दी  जाए।  मदन मोहन झा से  से बातचीत  के  बाद रहमानी  ने   कहा   है   कि उन्हें  पुर्ण आश्वासन  मिला  है कि इस  पर  विचार किया  जाएगा और ठोस  क़दम  उठाये जाएंगे .

मुसलमानों की हालत

ज्ञात   हो  कि 2004 में  बिहार  राज्य अल्पसंख्यक  आयोग  द्वारा  प्रायोजित  एशियन  डेवलपमेंट  रिसर्च  इंस्टिट्यूट  (ADRI) के रिपोर्ट  के अनुसार 49.5% ग्रामीण  मुसलमान एवं  44.8% शहरी  मुसलमान  ग़रीबी  रेखा  से  नीचे  आते  हैं   जिसमे  19.9% तो अत्यधिक  ही  ग़रीब  हैं  तथा  28.04 तो भूमिहीन   मजदूर   हैं।

By Editor