मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बेरोजगारी को राज्य के साथ ही पूरे देश के लिए गंभीर समस्या बताया और कहा कि इसके समाधान के लिए सरकार प्रयास कर रही है। श्री कुमार ने निश्चय यात्रा के दौरान भभुआ में चेतना सभा को संबोधित करते हुए कहा कि युवा आबादी देश और राज्य की रीढ़ हैं और उनका विकास ही देश का विकास है।nitish

 

उन्होंने कहा कि बेरोजगारी की समस्या के समाधान के लिए प्रत्येक जिला मुख्यालय में नियोजन सह निबंधन परामर्श केन्द्र खोले गये हैं। इस केंद्र से युवाओं के लिए रोजगार पाने का रास्ता सुलभ होगा। मुख्यमंत्री ने रोजगार के लिए कम्प्यूटर और अंग्रेजी के ज्ञान को महत्वपूर्ण बताया और कहा कि कम्प्यूटर सीखने के लिए अंग्रेजी भाषा की जानकारी होना आवश्यक है। साथ ही अंग्रेजी बोलना और लिखना भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि इसी को देखते हुये हर जिले में प्रशिक्षण केन्द्र भी खोले जा रहे हैं ।

 

श्री कुमार ने अपने सात निश्चयों का विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि सरकार वर्ष 2017 तक हर घर को बिजली देने तथा प्रत्येक घर में पानी की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए प्रतिबद्ध है और इस दिशा में कई कदम उठाये जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष के अप्रैल से पूर्ण शराबबंदी लागू होने के बाद से राज्य में आपराधिक घटनाओं में काफी कमी आई है। श्री कुमार ने अलग-अलग उदाहरणों के माध्यम से राज्य सरकार की ओर से चलाये जा रहे विकास कार्यों की भी चर्चा की। इस मौके पर विधान परिषद के सभापति अवधेश नारायण सिंह तथा कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल के वरिष्ठ नेता भी उपस्थित थे।

By Editor