एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि अमरिका में 16 लाख पुरुषों को अपने जीवन में ब्लात्कार का शिकार होना पड़ा है, जबकि वहां की हर पांचवी महिला भी कभी न कभी ब्लात्कार का शिकार होती है.rape-570x358

यह रिपोर्ट किसी निजी संस्था ने नहीं ब्लिक खुद व्हाइट हाउस ने जारी की है.

व्हाइट हाउस काउंसिल की यह रिपोर्ट राष्ट्रपति बराक ओबामा की अध्यक्षता में होने वाली कैबिनेट स्तर की बैठक से पहले व्हाइट हाउस ने यह रिपोर्ट जारी की गयी है. यह रिपोर्ट बुधवार को सामने आयी है.

रिपोर्ट बताती है कि करीब 2 करोड़ 20 लाख अमेरिकी महिलाओं और 16 लाख पुरुषों को अपनी जिंदगी में बलात्कार का शिकार होना पड़ा है. व्हाइट हाउस काउंसिल की राष्ट्रपति बराक ओबामा की अध्यक्षता में होने वाली कैबिनेट स्तर की बैठक से पहले व्हाइट हाउस ने यह रिपोर्ट जारी की.

रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका में हर 5 में से एक महिला अपनी जिंदगी में एक-न-एक बार रेप की शिकार होती है. चौंकाने वाली बात यह है कि इनमें आधी से ज्यादा अमेरिकी महिलाएं 18 साल की उम्र से पहले ही रेप की शिकार हो चुकी होती हैं.
रिपोर्ट के मुताबिक, ‘अमेरिका के कॉलेज-यूनिवर्सिटीज में महिलाएं बलात्कार या यौन शोषण के मामलों की ज्यादा शिकार हो रही हैं.’ इसका खतरनाक असर यह होता है कि महिलाएं अवसाद, ड्रग्स की लत, और बड़े पैमाने पर शारीरिक बीमारियों जैसे डायबिटीज और दर्द के शिकार हो जाती हैं.
एक अध्ययन की रिपोर्ट में यह पाया गया कि कॉलेज के 7 फीसदी पुरुषों ने रेप की कोशिश को स्वीकार किया और उनमें से 63 फीसदी ने माना कि उन्होंने औसतन 6 बार ऐसा करने की कोशिश की.

By Editor