इस सनसनीखेज खबर में पढ़िए कि कैसे झारखंड के एक विधायक पर जनता दरबार लगा कर एक युवक की पीट-पीट कर हत्या करने का आरोप लगा है, मामला प्रेम प्रसंग का था.

फोटो प्रभात खबर
फोटो प्रभात खबर

प्रभात खबर की विस्तृत रिपोर्ट में बताया गया है कि भंडारीदह के चंद्रपुरा थाना क्षेत्र के अलारगो गांव में गुरुवार तड़के स्व घनश्याम पांडेय के पुत्र संतोष पांडेय (25) की प्रेम प्रसंग में पीट-पीट कर हत्या कर दी गयी. घटना से आक्रोशित महिला-पुरुषों ने गिरिडीह लोक सभा क्षेत्र से झामुमो के घोषित प्रत्याशी और विधायक जगरनाथ महतो के अलारगो स्थित आवास का घेराव किया. विधायक के खिलाफ जम कर नारेबाजी की. यहां से लोग चंद्रपुरा थाना पहुंचे और पुलिस द्वारा समय पर मृतक का बयान नहीं लेने के विरोध में थाने के बाहर प्रदर्शन किया. चंद्रपुरा अस्पताल के पास रोड जाम कर लोग धरना पर बैठे रहे.

सड़क जाम में सांसद रवींद्र कुमार पांडेय, पूर्व मंत्री लालचंद महतो, आजसू नेता काशीनाथ सिंह सहित काफी संख्या में लोग पहुंचे. मृतक अलारगो गांव का ही रहने वाला था. इधर, शाम को अस्पताल के मुख्य द्वार पर नेताओं ने सर्वदलीय धरना शुरू कर दिया. देर रात तक लाश डीवीसी चंद्रपुरा अस्पताल में पड़ी थी. वे 12 घंटों के भीतर आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं.

क्या है मामला :

आठ मार्च को संतोष पांडेय हेमंती कुमारी (काल्पनिक नाम) को लेकर फरार हुआ था. दोनों के बीच प्रेम-प्रसंग चल रहा था. संतोष उसे टय़ूशन पढ़ा रहा था. युवती को लेकर वह चेन्नई चला गया. इसकी भनक लगने के बाद गांव के लोग उसकी खोजबीन करते चेन्नई पहुंचे और गुरुवार सुबह उसे सिमराकुल्ही टोला लाया गया. यहां उसकी बुरी तरह पिटाई की गयी.

जनता दरबार लगा पीटने का आरोप : चंद्रपुरा थाना में दिये आवेदन में मृतक के बड़े भाई अनंत लाल पांडेय ने हत्या का आरोप डुमरी विधायक जगरनाथ महतो, उनके भाई बैजनाथ महतो सहित गांव के जितेंद्र पुरी, नेमी पुरी, गणोश पुरी, कैलाश पुरी, केवल महतो, मेघलाल पुरी, सूरज पुरी आदि पर लगाया है. आरोप है कि अलारगो स्थित विधायक आवास के सामने मंदिर के समीप जनता दरबार लगा कर विधायक ने उसकी पिटाई का आदेश दिया. विधायक के भाई बैजनाथ महतो की अगुवाई में आरोपियों ने पीट-पीट कर संतोष को अधमरा कर दिया. वह बेहोश हो गया था. उसके बाद उसे गाड़ी में लाद कर डीवीसी चंद्रपुरा अस्पताल में भरती कराया, जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गयी. शाम तक पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज नहीं की थी.

मैं निर्दोष हूं : जगरनाथ

पूरे घटनाक्रम पर डुमरी विधायक जगरनाथ महतो ने कहा कि घटनास्थल पर मैं नहीं था. कानून को हाथ में नहीं लेना चाहिए था. जब प्रेमी युवक के खिलाफ थाना में अपहरण का मामला दर्ज था तो पिटाई नहीं करनी चाहिए थी. प्रशासन अपना काम स्वतंत्र व निष्पक्ष रूप से करे. घटना की जानकारी मिलने के बाद तत्काल मैंने युवक को चंद्रपुरा अस्पताल भिजवाया. मामले में मैं निर्दोष हूं अगर मेरा भाई दोषी है तो वह जेल जायेगा.

करायी जा रही जांच : एसपी

बोकारो एसपी जीतेंद्र सिंह ने कहा : संतोष पांडेय की मौत के मामले में पुलिस गंभीर है. जांच की जा रही है. सिटी डीएसपी व बेरमो एसडीपीओ को जांच रिपोर्ट देने को कहा गया है. जांच के बाद जो भी बातें क्लीयर होगी पुलिस उसके बाद आगे की कार्रवाई करेगी. मामले में जो भी आरोपी चिन्हित होंगे उसपर कार्रवाई की जायगी.

साभार प्रभात खबर

By Editor