बिहार में राष्ट्रीय जनता दल, जनता दल यूनाइटेड और कांग्रेस महागठबंधन के नेता नीतीश  कुमार के कल यहां ऐतिहासिक गांधी मैदान में हो रहे मुख्यमंत्री पद के शपथ ग्रहण समारोह में नौ राज्यों के मुख्यमंत्री और कई बड़ी  राजनीतिक हस्तियां शामिल होंगी। list

 

 

मुख्यमंत्री के तौर पर श्री कुमार के पांचवीं बार शपथ ग्रहण के कार्यक्रम को भव्य और यादगार बनाने के लिए महागठबंधन के नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समेत देश की कई बड़ी हस्तियों को आमंत्रित किया है । श्री कुमार के आमंत्रण को  प्रधानमंत्री ने स्वीकार कर लिया, लेकिन पहले से निर्धारित कार्यक्रमों में व्यस्त रहने के कारण उन्होंने समारोह में शामिल होने में असमर्थता व्यक्त की और केन्द्रीय संसदीय कार्य मंत्री वेंकैया नायडू तथा कौशल विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)राजीव प्रताप रुडी को  अपने प्रतिनिधि के तौर पर शपथ ग्रहण कार्यक्रम में शिरकत करने को कहा है।

 

इसके साथ ही महागठबंधन ने श्री कुमार के शपथ ग्रहण समारोह में भारतीय जनता पार्टी का विरोध करने वाले दलों की एकजुटता दिखाने की भी भरसक कोशिश की हैं और इस क्रम में उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौडा और कई अन्य राजनीतिक हस्तियों को फोन कर उनसे शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने का आग्रह किया है । इस समारोह में भाजपा  विरोधी राष्ट्रीय और क्षेत्रीय दलों के नेताओं के शामिल होने को नये राजनीतिक गठजोड़ के रुप में भी देखा जा रहा है । ऐसी संभावना है  कि इस गठजोड़ का असर संसद में और संसद के बाहर भी देखा जायेगा। गौरतलब है कि बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित किये जाने के तत्काल बाद श्री कुमार और राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद  यादव ने कहा था कि इसका राष्ट्रीय राजनीति पर असर होगा और इसके दूरगामी परिणाम होंगे ।

(तस्‍वीर में समारोह के लिए आमंत्रित अतिथियों की सूची)

By Editor