कभी भी हो सकती है कार्रवाई

– 2013 और 2014 जांच के घेरे में आये स्कूलों की हो रही रेंडमली जांच, जांच के तहत शिवम पब्लिक स्कूल, कंकड़बाग को नोटिस जारी किया गया, कभी भी हो सकती है कार्रवाई 
पटना

कभी भी हो सकती है कार्रवाई

स्कूल में एटेंडेंस की गड़बड़ी, एलओसी की अनदेखी, इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर लापरवाही पर सीबीएसइ ने स्कूलों पर कार्रवाई करनी शुरू कर दी है. इसको लेकर रेंडमली जांच के तहत शिवम पब्लिक स्कूल, कंकड़बाग को नोटिस जारी किया गया है. साथ ही 83 ऐसे स्कूल हैं, जाे जांच के घेरे में है. ज्ञात हो कि ये ऐसे स्कूल हैं जिसकी 2013 और 2014 में सीबीएसइ ने जांच के बाद मान्यता खत्म कर दी थी. इसके बाद भी ये स्कूल नामांकन लेते रहे हैं. अब इन स्कूलों की रेंडमली जांच कर सीबीएसइ नोटिस जारी कर रहा है. इसमें 2013 के 57 स्कूल और 2014 के 26 स्कूल शामिल हैं.
डीएवी खगौल और पारा माउंट में 11वीं में नामांकन नहीं :
डीएवी खगौल और पारा माउंट मुजफ्फरपुर स्कूल को सीबीएसइ ने 2014 में नोटिस देकर 11वीं में नामांकन लेने से मना किया था. लेकिन, इसके बाद भी इन दोनों स्कूल में हर साल 11वीं में नामांकन लिये जा रहे हैं. इतना ही नहीं इन दोनों ही स्कूल के छात्र 12वीं बोर्ड की परीक्षा में भी शामिल हो रहे हैं. इसकी जानकारी सीबीएसइ, दिल्ली को नहीं है. डीएवी टीचर्स एसोसिएशन के महासचिव निखिल कुमार ने बताया कि डीएवी खगौल का 2014 में मान्यता का समय भी समाप्त हो चुका है. इसके बाद बोर्ड ने मान्यता नहीं दिया है. इसके बावजूद स्कूल में नामांकन लिये जा रहे हैं.

इन प्वाइंट पर हो रही स्कूलों की जांच:
– स्कूल में छात्र-शिक्षक औसत
– स्कूल में क्लास रूम की संख्या
– स्कूल में खेल का मैदान है या नहीं
– इंडोर गेम और आउट डोर गेम हो रहा है या नहीं
– स्कूल में सुरक्षा को लेकर क्या-क्या इंतजाम हैं
– स्कूल में मुख्य गेट के अलावा बाहर निकलने के लिए और कितने गेट हैं
– स्कूल में पीने के पानी की व्यवस्था क्या है
– 9वीं से 12वीं तक कितने सेक्शन और उसमें शिक्षक कितने हैं
– स्थायी शिक्षकों की संख्या कितनी है और एडहॉक शिक्षक कितने हैं

By Editor