20 निलंबित MP 50 घंटे के धरने पर, 4 MP संसद की सीढ़ियों पर बैठे

20 निलंबित MP 50 घंटे के धरने पर, 4 MP संसद की सीढ़ियों पर बैठे

महंगाई के खिलाफ विरोध ने आज नया रूप ले लिया। 20 निलंबित सांसदों ने गांधी प्रतिमा के निकट 50 घंटे का प्रोटेस्ट शुरू किया। 4 MP संसद की सीढ़ियों पर बैठे।

महंगाई और जीएसटी पर बहस की मांग करनेवाले राज्यसभा से निलंबित 20 सांसदों ने संसद परिसर में गांधी प्रतिमा के सामने जत्थेवार 50 घंटे का प्रतिवाद शुरू किया। वे रात में भी महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने प्रतिवाद जारी रखेंगे। उन पर संसद की कार्यवाही में बाधा डालने का आरोप है। इसी कारण उन्हें राज्य सभा से निलंबित किया गया है। इन 20 सांसदों में सात टीएमसी के हैं। छह डीएमके के सदस्य हैं। तीन तेलंगाना राष्ट्र समिति, दो सीपीएम के, एक सीपीआई के तथा एक आप के सदस्य हैं।

उधर, लोकसभा से महंगाई और जीएसटी के मुद्दे पर ही विरोध करने के कारण निलंबित हुए कांग्रेस के चार सांसदों ने संसद की सीढ़ियों पर बैठकर विरोध प्रदर्शन किया। वे हाथों में तख्तियां लिये हैं, जिनपर दूध-दही और खाने के सामान पर जीएसटी लगाने, टैक्स बढ़ाने और महंगाई के खिलाफ स्लोगन लिखे हैं।

राहुल गांधी ने कहा-सिलेंडर ₹1053 का क्यों? दही-अनाज पर GST क्यों? सरसों का तेल ₹200 क्यों? महंगाई और बेरोज़गारी पर सवाल पूछने के अपराध में ‘राजा’ ने 57 MPs को गिरफ़्तार और 23 MPs को निलंबित किया। राजा को लोकतंत्र के मंदिर में सवाल से डर लगता है, पर तानाशाहों से लड़ना हमें बख़ूबी आता है।

इस बीच कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से ईडी ने लगातार आज तीसरे दिन भी पूछताछ की। ईडी के जरिये विपक्ष की आवाज दबाने के खिलाफ आज भी कांग्रेस सांसदों तथा कार्यकर्ताओं ने देशभर में विरोध किया। दिल्ली में मनीष तिवारी सहित कई सांसदों को हिरासत में लिया गया। कांग्रेस ने एक महिला सांसद के कपड़े फाड़ देने का आरोप लगाया। इसका वीडियो भी वायरल है। ये है वीडियो-

संसद में महंगाई और जीएसटी पर बहस कराने की मांग आज भी जारी रही। इसमें सांसदों के निलंबन का मुद्दा भी जुड़ गया। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि देश में ईडी के नाम पर आतंक फैलाया जा रहा है।

राजद ने भी ईडी और केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग का मामला उठाया। राजद प्रवक्ता चितरंजन गगन ने कहा-केन्द्रीय एजेंसियां का आतंक पैदा कर विपक्ष के आवाज को दबाने की साजिश हो रही है।

महंगाई, GST के खिलाफ सड़क पर बैठ गए राहुल, MP हिरासत में

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*