50 लाख गरीब महिलाओं को मिलेगा मुफ्त गैस कनेक्‍शन

पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने आज बताया कि उज्ज्वला योजना की 20 अप्रैल से शुरू हो रहे द्वितीय चरण के तहत राज्य के 50 लाख से अधिक गरीब परिवार को रसोई गैस कनेक्शन नि:शुल्क उपलब्ध कराया जाएगा।


श्री यादव ने यहां बताया कि बिहार में उज्ज्वला योजना के द्वितीय चरण की शुरुआत इस वर्ष 20 अप्रैल को होगी। इसके तहत 50 लाख से अधिक गरीब परिवारों को मुफ्त में रसोई गैस (एलपीजी) कनेक्शन दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि वर्ष 2016 में शुरू हुई उज्ज्वला योजना के तहत केन्द्र सरकार ने आठ करोड़ गरीब परिवारों को मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन देने का संकल्प लिया है।  मंत्री ने बताया कि इस योजना के तहत केन्द्र सरकार ने अब तक पांच करोड़ गरीबों को गैस कनेक्शन उपलब्ध कराया है। इनमें 48 लाख से अधिक बिहार की महिलाएं हैं। उन्होंने बताया कि इस योजना से लाभान्वित होने वालों में 22 प्रतिशत दलित, 18 प्रतिशत अल्पसंख्यक और शेष अतिपिछड़े वर्ग की महिलाएं हैं।
श्री यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना बिहार की गरीब महिलाओं के लिए वरदान साबित होगी। यह योजना गरीबों के घर में एक नये सुबह की सफल शुरूआत है, जहां इस वर्ग की महिलाओं को सुबह होते ही लकड़ी, गोयठा और कोयले से मुक्ति मिलेगी। उन्होंने कहा कि धुएं से उत्पन्न होने वाली बीमारियों से मुक्ति तो मिलेगी ही पर्यावरण को भी दूषित होने से बचाया जा सकेगा। मंत्री ने कहा कि एक साथ इतने लाभ वाली उज्ज्वला योजना के प्रति गरीब महिलाओं में उत्सुकता जगी है। उन्होंने कहा कि इस योजना की ग्रामीण क्षेत्रों में मिल रही सफलता और गरीबों के घरों में प्रवेश से घर-घर में गूंज रही ‘हर-हर मोदी घर-घर मोदी’ के जयकारे से विपक्षी दलों में बेचैनी का आलम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*