Advantage Dialogue के कायल हुए Super 30 के आनंद, कूदेंगे डिजिटल शिक्षा की दुनिया में

Advantage Dialogue के डिजिटल सेमिनार की कामयाबी से Super 30 के आनंद इतने प्रेरित हुए हैं कि उन्होंने भी डिजिटल शिक्षा की दुनिया में हाथ आजमाने की ठान ली है.

Super 30 के आनंद Advantage Dialogue के तीसरे सेशन के मेहमान थे. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि बदलते जमाने में ऑनलाइन पढ़ाई एक अच्छा आइडिया है. उन्होंने कहा कि जल्द ही वह एक डिजिटल प्लेटफार्म विकसित करेंगे.

मॉडरेटर सरिता रघुवंशी से बातचीत करते हुए आनंद कुमार ने कहा कि ऑनलाइन पढ़ाई से छात्रों को पूर्णरूप से वाकिफ कराने के लिए एक वेबसाइट का 10 दिनों के अंदर निर्माण करेंगे. जिस पर छात्र प्रश्न कर अपनी जिज्ञासा शांत करेंगे और ऑनलाइन पढ़ाई के बारे में सबकुछ समझ पायेंगे.

सरिता रघुवंशी ने की आनंद से बातचीत

शिक्षकों के बारे में उन्होंने कहा कि उन्हें छात्रों का हौसला बढ़ाना चाहिए तथा वर्ग में प्रश्न पूछने पर उन्हें उनकी जिज्ञासा शांत करनी चाहिए तभी वह एक सफल शिक्षक बन सकते हैं. शिक्षक की पढ़ाई तथा उनका व्यवहार छात्रों की खुराक बनेंगे और वे आगे बढ़ने में सफल रहेंगे.

Also Read Advantage Dialogue का सुपर संडे, सैयद सुलतान ने कहा लॉकडाउन में शिक्षा से ज्यादा स्वास्थ्य जरूरी

आनंद ने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि ऑनलाइन पढ़ाई गरीब बच्चों के लिए परेशानी पैदा करेगी. इसलिए हमने केन्द्र मानव संसाधन विकास मंत्रालय से डीडी किसान की तरह डीडी ऑनलाइन शिक्षा कार्यक्रम चलाने की मांग की है जिस पर कार्रवाई चल रही है. उन्होने कहा कि परीक्षा में पूछा गया कठिन सवाल सिर्फ एक छात्र के लिए हैरान करने वाला नहीं होता. इसलिए इसे छोड़ अन्य सवाल का जवाब दें. बाद में इस पर विचार करें. कैसे और क्यों (हाऊ एंड व्हाई) को जानने का प्रयास करें.

रविवार को हो रहा दो एपिसोड

काबिले जिक्र है कि एडवांटेज डॉयलाग पिछले 25 मार्च से शनिवार-रविवार को हर सप्ताह चार एपिसोड कर प्रसारण जूम ऐप पर कर रहा है. इसमे अब तक 9 एपिसोड पूरे हो चुके हैं और कुल 24 एपिसोड होने हैं. इस डायलाग के तह विभिन्न क्षेत्रों की जानी मानी हस्तियां अपने अपने विशेषेज्ञता के क्षेत्र में अपने विचार रखती हैं.

इस अवसर पर एडवांटेज ग्रुप के संस्थापक और सीईओ खुर्शीद अहमद ने बताया कि हमने लॉकडाउन में लोगों के जीवन को हल्का और लाभदायक बनाने तथा आगे क्या करना है इसकी जानकारी देने के लिए एडवांटेज डायलॉग की शुरूआत की. सुपर 30 के आनंद कुमार द्वरा डिजिटल डायलाग के दौरान उनके द्वारा डिजिटल शिक्षा शुरू करने की घोषणा की सराहना करते हुए कहा कि समय के साथ परिवर्तन करना और समय के साथ चल कर ही हम नये भारत का निर्माण कर सकते हैं.

Advantage Dialogue के रूहे रवां खुर्शीद अहमद

पिछले आठ एपिसोडों में इसने काफी प्रसिद्धि हासिल कर ली है. विभिन्न माध्यमों से अब तक लगभग 4 लाख लोग इसे देख चुके हैं तथा लगातार बुलंदियों को छुता नजर आ रहा है. उन्होंने कहा कि इसमें देश-दुनिया के प्रसिद्ध लोग अपने विचार रखेंगे.

उन्होंने कहा कि इसमें देश-दुनिया के प्रसिद्ध लोग अपने विचार रखेंगे. इनलोगों में आईआईएम इंदौर के फैकल्टी तथा मैक्सेल के संस्थापक डॉ. एम. अशरफ रिजवी जो लिडरशिप क्वालिटी पर बात करेंगे. दिल्ली से सेन्टर फॉर सोशल रिसर्च की डायरेक्टर तथा महिला शक्ति कनेक्ट की अध्यक्ष डॉ रंजना कुमारी और बिहार चेम्बर ऑफ कॉमर्स (बीसीसी) के सचिव अमित मुखर्जी का भी नाम शामिल है. उन्होंने कहा कि पिछले रविवार का सेशन काफी सफल रहा जिसे सुपर संडे कहा गया. इसमें कुल उपस्थिति 1500 थी, कुल दर्शकों की संख्या एक लाख, टोटल शेयर 3000 था। डायलॉग के आठ सेशन में कुल उपस्थिति 1050, कुल दर्शक चार लाख और कुल शेयर 16,000 रहा.

ZOOM APP पर आप ऐसे शामिल हो सकते हैं

ये तमाम एपिसोड जूम ऐप पर देखे जा सकते हैं. बस आपको मीटिंग आईडी- 82841454469 और पासवर्ड- 080691 डालना है. अगले शनिवार व रविवार को यह कार्यक्रम दो पहर 12 बहजे और शाम 4.30 बजे आयोजित होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*