Advantage Dialouge में AIMS निदेशक ने जताई उम्मीद,8 महीने में भारत बना लेगा कोरोना वैक्सीन

Advantage Dialogue के 12वें एपिसोड में AIMS, पटना के निदेशक डा. प्रभात कुमार ने संभवाना जताई है कि भारत 8 महीने में कोरोना वैक्सीन बना लेगा. उन्होंने कहा कि भारत दुनिया भर में अलेक 50 प्रतिशत वैक्सीन सप्लाई करता है.

डॉ. प्रभात कुमार, डायरेक्टर एम्स पटना

डॉ. प्रभात कुमार सिंह ने इस बात पर संतोष व्यक्त किया कि कोरोना के मामले में भारत अमेरिका और युरोपियन देशों की तुलना में काफी अच्छी स्थिति में है. उन्होंने कहा कि जबतक वैक्सीन नहीं आ जाता तब तक कोरोना संकट से बचने का सबसे सटीक उपाय लॉकडाउन ही है. Advantage Dialogue में ऑडियेंस के अलावा तमाम लोगों से अपील की कि वे इस संकट की स्थिति में घरों से निकलने से परहेज करें और अगर आवश्यकता हो तो मास्क पहन कर ही निकलें.

दीपिका महधारा ने की प्रभात कुमार से बातचीत

चर्चित मॉडरेटर दीपिका महिधारा से बातचीत करते हुए प्रभात कुमार ने कहा कि कोरोना से बचाव में हमारे देश में अब तक जो संतोषजनक उपलब्धि हासिल की है उसकी एक वजह भारतीय समाज के लोगों की रोगप्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना है. उन्होंने कहा कि हम अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बैलेंस डायट से मजबूत बनाये रख सकते हैं.

Also Read Advantage Dialogue में RNI के महानिदेशक एसएम खान ने कहा मीडिया अपनी सोच रखे सकारात्मक

प्रभात कुमार ने कहा कि हमें अपने आहार में चावल, रोटी के अलावा उच्च प्रोटीनयुक्त भोजन- दाल, राजमा, दूध के साथ साथ मौसमी फलों का भरपूर सेवन करना चाहिए.

इस एपिसोड में अनेक शोधार्थी व चिकितस्को ने भी डा. प्रभात कुमार से इंटरऐक्शन किया और प्लाजमा थैरीपी द्वार कोरोना के इलाज पर सवाल किये. इस दौरान डा. प्रभात ने यह जानकारी दी कि प्लाजमा थेरेपी पर पटना एम्स भी काम शुरू कर रहा है और जल्द ही इसके सकारात्मक नतीजे सामने आयेंगे.

16, 17 और 20 मई को एडवांटेज डायलाग का सुपर वीक

एडवांटेजे डायलाग का चौथा सेशन 14, 17 और 20 मई को होगा. यह सप्ताह सूपर वीक के रूप में आयोजित होगा. इस सेशन में मूल रूप से देश की जानी-मानी महिला हस्तियों पर केंद्रित रखी गयी है. इस हफ्ते हाई कोर्ट की पूर्व जज अंजना प्रकाश, सामाजिक कार्यकर्ता रंजना कुमारी और ब्रह्मा कुमारी शिवानी बहन महिला सशक्तिकरण के मुद्दे पर अपने विचार रखेंगी.

एडवांटेज ग्रूप के चेयरमैन खुर्शीद अहमद ने कहा कि आगामी 20 मई को एडवांटेज डायलॉग का मेगा शो आयोजित होगा. इस दिन दो बजे से तीन बजे तक ब्रह्मा कुमारी शिवानी बहन अपना कीमती समय देंगी. उन्होंने कहा कि डिजिटल डायलाग के लिए शिवानी बहन का समय देना डिजिटल सेमिनार में शामिल होने वालों के लिए एक बड़ी उपलब्धि है. गौरतलब है कि शिवानी बहन के दुनिया भर में 30 लाख से ज्यादा फालोअर्स हैं .

खुर्शीद अहमद ने बताया कि 20 मई को होगा एडवांटेज डायलाग का मेगा शो

एडवांटेज डायलाग की शुरुआत 25 मार्च को हुई थी. इसके तहत 24 एपिसोड आयोजित होने हैं. अब तक 12 एपिसोड आयोजित हो चुके हैं.

जूम ऐप पर आप भी देखें एडवांटेज डायलॉग

ये तमाम एपिसोड जूम ऐप पर देखे जा सकते हैं. बस आपको मीटिंग आईडी- 82841454469 और पासवर्ड- 080691 डालना है. अगले शनिवार व रविवार को यह कार्यक्रम दो पहर 12 बहजे और शाम 4.30 बजे आयोजित होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*