नीतीश के ‘ड्रीम प्रोजेक्ट’ पटना मेट्रो पर काम शुरू

नीतीश के ‘ड्रीम प्रोजेक्ट’ पटना मेट्रो पर काम शुरू

बिहार विधान सभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सबसे बड़ा ऐलान कर दिया है. आज मुख्यमंत्री द्वारा उद्घाटन के साथ पटना मेट्रो रेल प्रोजेक्ट का निर्माण कार्य शुरू हुआ.

राज्य की युवा और शहरी आबादी को लुभाने के लिहाज़ से यह सबसे बड़ा कदम माना जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फरवरी 2019 में पटना मेट्रो का शिलान्यास किया था. अक्टूबर 2018 में कैबिनेट ने 13000 करोड़ के पटना मेट्रो ने कुल 13000 करोड़ की लगात से बनने वाले पटना मेट्रो प्रोजेक्ट का DPR (Detailed Project Report) केंद्र की मंज़ूरी के लिए भेजा था.

मोदी की पाँचवीं चुनावी घोषणा, क्या योजना होगी पूरी ?

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड की ओर से पटना मेट्रो के काम की शुरुआत की जा रही है़। कार्य आरंभ के बाद आइएसबीटी के लेकर मलाही पकड़ी तक के एलाइमेंट का काम शुरू किया जायेगा़। डीएमआरसी ने इस एलाइमेंट के लिए टेंडर के आधार पर कंपनी का चयन कर लिया गया है़।

पटना मेट्रो प्राथमिक कॉरिडोर मलाही पकड़ी से आईएसबीटी तक नागार्जुन कंस्ट्रक्शन कंपनी यानी एनसीसी को काम करने का टेंडर मिला है़। यह कॉरिडोर लगभग 6.1 किलोमीटर तक का है़। इसमें लगभग 553 करोड़ की लागत से में पांच स्टेशन और डिपो से जोड़ने वाला एलिवेटेड स्ट्रक्चर बनाया जाना है़। कॉरीडोर नंबर-2 की लंबाई 14.5 किलोमीटर है़ इसमें आठवें से 14वें किलोमीटर के बीच इस पैकेज के तहत पांच स्टेशन का निर्माण किया जाना है़। खेमनीचक दोनों कॉरिडोर का इंटर चेंज स्टेशन बनना है़।

बता दें कि पटना मेट्रो प्रोजेक्ट इस प्रोजेक्ट को पांच वर्षो में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके पहले चरण में दो रूटों पर निर्माण कार्य होगा। पहला सगुना मोड़-बेली रोड-पटना जंक्शन-मीठापुर रूट है. दूसरा रूट बैरिया स्थित अंतर्राजीय बस अड्डा (आइएसबीटी) से पटना-गया रूट पर बनेगा। पटना के प्रमुख स्थानों पर मेट्रो स्टेशन होंगे जैसे गाँधी मैदान,डाकबंगला चौराहा, अशोक राजपथ,सगुना मोड़, बेली रोड और दानापुर।

‘बेरोज़गारी के नाम पर तेजस्वी ने चुनाव के लिए डाटा जमा किया’ : बीजेपी नेता

हाल ही में बिहार के नेता प्रतिपक्ष 4 लाख युवाओं को रोज़गार देने का ऐलान कर चुके है. जानकारों के अनुसार राज्य की युवा आबादी मेट्रो रेल का लम्बे समय से इंतज़ार कर रही है. स्थानीय चर्चाओं में इसे ‘नीतीश मेट्रो’ कहा जा रहा है.

रामविलास मौत से झूझ रहे, बेटी दामाद सब दिल्ली पहुंचे

बताया जा रहा है कि पटना मेट्रो से 30 लाख लोगो को मेट्रो की सुविधा मिलेगी। मेट्रो स्टेशन ले जाने के लिए फीडर बसों बसों की सुविधा भी मिलेगी। जिससे लोगो को मेट्रो स्टेशन से कही और जाने में सहूलियत मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*