कोरोना वायरस के बाद अब केरल में मिला Zika Virus

कोरोना वायरस के बाद अब केरल में मिला Zika Virus

अभी कोरोना वायरस पर नियंत्रण नहीं हो पाया है, इसी बीच अब केरल में जीका वायरस मिलने की खबर है। केरल सरकार ने इसकी पुष्टि की है।

आज केरल सरकार ने राज्य में पहला जीका वायरस मिलने की पुष्टि की। अभी कोरोना वायरस पर पूरी तरह नियंत्रण नहीं हो पाया है, इसी बीच अब केरल में एक और वायरस मिला। जानकारी के अनुसार यह एक गर्भवती महिला में पाया गया।

केरल के स्वास्थय मंत्री वीणा जॉर्ज ने आज बताया कि राज्य में जीका वायरस के 13 मामले मिले हैं। जीका वायरस के लक्षण भी कोरोना वायरस से कुछ-कुछ मिलते-जुलते हैं। जीका वायरस से संक्रमित होनेवाले मरीज में सिर दर्द, बुखार, बदन दर्द के लक्षण मिलते हैं। यह दिन में काटनेवाले एक खास मच्छर से फैलता है। चिंता की बात थोड़ी कम है, क्योंकि इसमें मरीज की जान जाने काखतरा नहीं होता। हां, गर्भवती महिलाओं के संक्रमित होने पर गर्भ में पल रहे बच्चे पर इसका नकारात्मक असर पड़ता है।

जीका भारत में नया नहीं है। इससे पहले 2017 में यह वायरस अहमदाबाद में पाया गया था। 2017 में ही बाद में तमिलनाडु में इसका संक्रमण फैला था।

जीका वायरस के लिए कोई टीका विकसित नहीं हो पाया है। इस पर शोध जारी है। इस बीमारी से बचाव के लिए कोई विशेष दवा भी अब तक नहीं बनी है। केरल सरकार ने राज्य में इस वायरस के प्रति लोगों को सजग किया है। मच्छरों से बचने के लिए कहा गया है। केरल सरकार ने सभी अस्पतालों को भी अलर्ट किया है। वायरस की पुष्टि के लिए सैंपल पुणे भेजे जा रहे हैं।

राजद नेता भाई वीरेंद्र ने क्यों कहा थूकचटवा हैं नीतीश

फिलहाल केरल उन राज्यों में शुमार है, जहां कोविड के केस सबसे ज्यादा आ रहे हैं। केरल के साथ ही महाराष्ट्र, तमिलनाडु, कर्नाटक में कोविड के सबसे ज्यादा मामले आ रहे हैं। हालांकि इन राज्यों में भी कोविड के मामले पहले से कम आ रहे हैं।

Bureaucrat के कहने पर 68 गांव के बच्चों ने छोड़ी गुलेल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*