धनतेरस पर गुलजार रहा राजधानी का बाजार

धनतेरस के मौके पर आज राजधानी पटना के बाजारों में रौनक छाया रहा। मिट्टी के दीये से लेकर हीरे के गहनों तक की दुकानें गुलजार रहीं। गाडि़यों की भी खूब बिक्री हुई

पटना समेत प्रदेश के लगभग सभी जिलों में दीपावली और धनतेरस को लेकर पटाखों, मिठाई , बर्तन और सर्राफा बाजार में रौनक बढ़ गयी है। खरीददार त्योहार की खरीददारी करने लगे हैं। लोग अन्य पूजा सामग्री के साथ ही गणेश-लक्ष्मी की मूर्तियां खरीदने सुबह से ही बाजारों में पहुंचने लगे हैं। इलेक्ट्रॉनिक्स, ज्वेलरी, बर्तन, ऑटोमोबाइल, फर्नीचर, सजावट और कपड़े की दुकानें ग्राहकों से गुलजार हो गई हैं। धनतेरस पर विभिन्न कंपनियों से लेकर शोरूम तथा बड़े-छोटे सभी प्रतिष्ठानों में कई तरह के ऑफरों की सौगात भी दी जा रही है।
पटना के बोरिंग रोड, कदमकुआं, राजा बाजार, बोरिंग कैनाल रोड, चिरैयाटांड़, न्यू मार्केट, सब्जीबाग इलाके में दुकानें पर भीड़ उमड़ पड़ी है। दुकानदारों ने बताया कि घरों में अब स्टील के बर्तनों का उपयोग अधिक होता है, इसलिए स्टील के बर्तनों की पूरी रेंज है। जग, थाल, कटोरी, ग्लास, प्लेट, कड़ाही, मिल्कपॉट, फ्रूट बास्केट के अलावा पीतल, तांबे और कांसे के बर्तन की भी मांग है। इनके अलावा नॉन स्टिक बर्तनों की मांग भी है। सबसे ज्यादा मांग स्टील के बर्तनों की है। बर्तन बाजार में परंपरागत बर्तनों की अधिक बिक्री हो रही है। थाली, पतीला, किचेन सेट, ट्रॉली, कैशरोल, कुकर, कॉपर की बोतल एवं जग के अलावा किचेन स्टैंड खूब बिक रहे हैं।
धनतेरस के दिन सोना खरीदना भी बहुत शुभ माना जाता है। आभूषण विक्रेताओं की इस दिन की खरीदारी पर निगाहें टिकी हुई हैं और वे इस दिन पर विशेष ऑफर की भी पेशकश कर रहे हैं। सबसे ज्यादा लोग सोने की गिन्नी और चांदी के सिक्के खरीद रहे हैं। घरेलू सामान ख़ासकर टेलीविजन, फ्रिज, वाशिंग मशीन समेत अन्य समानों की खरीद के लोग सुबह से ही दुकानों पर जुटने लगे थे। ऑटो बाजार में कंपनियों की ओर से गाड़ियों की खरीद पर चांदी के सिक्के एवं एलईडी का उपहार देकर ग्राहकों को लुभाने के लिए बेहतरीन स्कीम शुरू की गई है। युवा वर्ग से लेकर हर तरह के लोग वाहनों की बुकिंग करा रहे हैं। दीपावली पर सजावट के समान भी खूब बिक रहे हैं। लोग उत्साह के साथ पर्व की खरीददारी कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*