EXCLUSSIVE: DM ने लिखित आदेश दिया था कि सरकारी धन सृजन के अकाउंट में जमा करें

नौकरशाही डॉट कॉम के पास भागलपुर के तत्कालीन डीएम केपी रमैया के एक लिखित आदेश की कॉपी है जिसमें उन्होंने अधिकारियों को कहा था कि वे सरकारी धन सृजन महिला विकास समिति में जमा करें. रमैया ने 2014 में जदयू के टिकट पर लोकसभा चुनाव भी लड़ा था.इर्शादुल हक, एडिटर नौकरशाही डॉट कॉम.

 

रमैया ने जिला के तमाम अफसरों को यह पत्र भेजा था.  उन्होंने लिखा था कि सृजन महिला विकास समिति में खाता खोल कर सरकारी व गैर सरकार राशि जमा करके उसे प्रोत्साहित किया जाये. यह पत्र दिसम्बर 2003 में लिखा गया था. गौरतलब है कि 6 फरवरी 2003 से 21 जुलाई 2004 तक भागलपुर के डीएम थे.

डीएम का यह आदेश नियमों के अनुकूल नहीं था. क्योंकि सरकारी धन राष्ट्रीयकृत बैंकों में जमा करना होता है. राष्ट्रीयकृत बैंक की शाखा न होने की स्थिति में सरकारी धन गैरराष्ट्रीयकृत या निजी बैंको में जमा किया जा सकता है लेकिन सृजन महिला विकास समि बैंक की श्रेणी में नहीं आता. यह कोआपरेटिव सोसाइटी है. जिसमें सदस्यों के खाते खोलने का ही प्रावधान है. सृजन में सरकारी धन जमा करना आरबीआई के नियमों के अनुकूल भी नहीं है. लेकिन तत्कालीन डीएम ने बाजाब्ता एक पत्र लिख कर प्रखंड विकास पदाधिकारी/ जिला विकास अभिकरण/ पंचायत समिति सदस्य तथा सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों को निर्देश दिया कि वे सृजन में खाता खोल कर उसे प्रोत्साहित करें. अपनी बातों को तर्कपूर्ण बनाने के लिए तत्कालीन डीएम ने लिखा कि सृजन महिला विकास समिति भागलपुर के केंद्रीय सहकारिता बैंक से संबद्ध है जो पूर्व के जिला पदाधिकारी द्वारा संपुष्ट है.

यह भी पढ़ें- रमैया सासाराम से जद यू प्रत्याशी

गौरतलब है कि इसी महीने के प्रथम स्पताह में लगभग एक हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का सृजन घोटाला उजागर हुआ है. सृजन सहयोग समि ने सरकारी धन की बड़े पैमाने पर हेराफेरी की. भागलपुर के अनेक सरकारी विभागों के करोड़ों रुपये सृजन के खाते में ट्रांस्फर किये जाते थे जिसे सृजन की प्रमुख मनोरमा देवी अलग अलग क्षेत्रों में निवेश करके धन अर्जित करती थीं. इस घोटाले में अनेक अधिकारियों समेत 18 लोग गिरफ्तार किये जा चुके हैं. इन में से कल्याण विभाग के नाजिर महेश मंडल भी शामिल हैं जिनकी मौत हिरासत में इलाज के दौरान हो गयी.

 

केपी रमैया के बारे में महत्वपूर्ण बात यह है कि उन्होंने  मार्च 2014 में वीआरएस ले कर जनता दल यू का दामन थामा था. रमैया ने सासाराम सुरक्षित लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा और 93 हजार वोट हासिल कर तीसरे स्थान पर रहे थे.

About Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*