बिहारी IPS के हाथ CBI की कमान, जानिये इनके बारे में

बिहारी IPS के हाथ CBI की कमान, जानिये इनके बारे में

IPS प्रवीण सिन्हा ने आज सीबीआई के नए कार्यवाहक निदेशक का पदभार ग्रहण किया। प्रवीण सिन्हा गुजरात कैडर के आईपीएस हैं। जानिए कौन हैं प्रवीण सिन्हा।

गुजरात कैडर के 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी प्रवीण सिन्हा का संबंध बिहार से भी है। वे मूल रूप से बिहार के ही रहनेवाले हैं। मिली जानकारी के अनुसार सीबीआई के एडिशनल डायरेक्टर प्रवीण सिन्हा ने आज सीबीआई के कार्यवाहक निदेशक का पदभार ग्रहण किया।

मालूम हो कि बुधवार को सीबीआई के निदेशक ऋषि कुमार शुक्ला ने अवकाश ग्रहण किया। उनके अवकाश लेने के बाद इस पद पर कार्यवाहक निदेशक के बतौर सिन्हा ने पदभार ग्रहण किया। ऋषि कुमार शुक्ला का कार्यकाल दो वर्षों का था। पहले भी कई मौकों पर कार्यवाहक निदेशक की नियुक्ति की गई है। नियुक्ति करनेवाली कमेटी के प्रमुख प्रधानमंत्री होते हैं।

IPS Association ने की एसआई सिरिशा की खुलकर सराहना

डिपार्टमेंट आफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग के एक आदेश के अनुसार आईपीएस प्रवीण सिन्हा इस पद की जिम्मेवारी तबतक निभाएंगे, जबतक नए निदेशक की नियुक्ति नहीं हो जाती।

इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार प्रवीण सिन्हा ने 2018 में सीबीआई ज्वाइन किया। वे सेंट्रल विजिलेंस कमीशन में एडिशनल सेक्रेटरी के पद पर कार्यरत थे। इसके अलावा भी वे कई उच्च पदों पर कार्यरत रहे हैं।

फिर किसानों के आगे झुकी सरकार, तीन कदम पीछे हटी

प्रवीण सिन्हा देश के कई बड़े घोटालों की जांच के निरीक्षण से भी जुड़े रहे हैं। सिन्हा ने कोयला घोटाला की जांच को भी सुपरवाइज किया था। इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार वे एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत की जांच का भी नेतृत्व कर रहे हैं।

प्रवीण सिन्हा से पहले ऋषि कुमार शुक्ला की नियुक्ति फरवरी, 2019 में हुई थी। उनके अवकाश ग्रहण करने के बाद उच्च स्तरीय कमेटी को इस पद के लिए चुनाव करना था। इस कमेटी में प्रधानमंत्री के अलावा, चीफ जस्टिस आफ इंडिया और लोकसभा में विपक्ष के नेता होते हैं। तीनों सदस्यों की सहमति से ही नियुक्ति होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*