जमाअते इस्लामी हिन्द का पटना में सर्वधर्म सम्मेलन

जमाअते इस्लामी हिन्द का पटना में सर्वधर्म सम्मेलन

जमाअते इस्लामी हिन्द की महिला विंग देशभर में सशक्त परिवार-सशक्त समाज अभियान चला रही है। आज पटना में सर्वधर्म सम्मेलन हुआ, जानिए किसने क्या कहा।

जमाअते इस्लामी हिन्द की महिला विंग की ओर से 19 से 28 फरवरी के दौरान देशव्यापी अभियान-सशक्त परिवार सशक्त समाज- चलाया जा रहा है। इसके तहत आज पटना में जमाअते इस्लामी हिन्द बिहार की ओर से एक सर्वधर्म सम्मेलन का आयोजन किया गया, जिसमें ‘‘विभिन्न धर्मों में समाज की धारणा’’ पर धर्मगुरुओं और बुद्धिजीवियों ने चर्चा की।

इस अवसर पर जमाअते इस्लामी हिन्द बिहार के प्रदेश अध्यक्ष मौलाना रिज़वान अहमद इस्लाही ने कहा कि परिवार के लोग सही होंगे तभी समाज और देश में अच्छे लोग दिखाई देंगे। उन्होंने कहा कि अगर आज हम परिवार के सदस्यों की सही ढंग से शिक्षा-दीक्षा करेंगे तो आने वाले दिनों में हमारा समाज और देश मजबूत होगा।

मौलाना रिज़वान ने नीतीश सरकार से दहेज निषेध कानून को प्रदेश में सख़्ती से लागू करने की मांग की। मौलाना ने कहा कि दहेज की वजह से शादियां नहीं हो रही हैं जिसकी वजह से समाज में कई तरह की बुराइयां पैदा हो रही हैं।

कोकीन तस्करी में पामेला के बयान पर भाजपा में गृहयुद्ध

गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के उप सचिव सरदार त्रिलोक सिंह ने कहा कि सभी धर्मों और समाजों में बहुत सी कुरीतियां आ गई हैं। इन कुरीतियों को दूर करने के लिए हरेक परिवार को आगे आना होगा।

शिक्षाविद् डाॅ. ध्रुव कुमार ने कहा कि यह चिंता का विषय है कि आज परिवार टूट रहा है जबकि लोगों को अनुशासित करने के लिए परिवार अस्तित्व में आया था। उन्होंने कहा कि नौकरीपेशा दंपत्ति के बच्चों का पालन-पोषण सही तरीके से नहीं हो पाता है जिसकी वजह से बच्चों में मानसिक कुंठा पैदा हो जाती है।

ममता के भतीजे को सीबीआई नोटिस, दीदी झुकेंगी या लड़ेंगी

इमारते शरीया बिहार के उप सचिव सुहैल अहमद नदवी ने कुरान और हदीस की रौशनी में कहा कि पूरी इंसानियत अल्लाह का परिवार है और बेहतर इंसान वह है जो इस इंसानियत की भलाई का काम करता है।

महावीर मंदिर, पटना की पत्रिका ‘‘धर्मायण’’ के संपादक भवनाथ झा ने कहा कि सनातन धर्म में परिवार की व्यापक परिभाषा दी गई है। उन्होंने कहा कि वर्तमान परिप्रेक्ष्य में परिवार की अवधारणा पर विमर्श करने की ज़रूरत है।

आॅल इंडिय मिल्ली कौन्सिल के चेयरमैन मौलाना अनीसुर्रहमान क़ासमी ने कहा कि रिश्तों की बड़ी अहमीयत है। आपसी रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए परिवार के लोगों के साथ सलाह-मश्विरा करते रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोगों को रिश्तों का लिहाज रखना चाहिए।

जमाअते इस्लामी हिन्द पटना के नाज़िमे शहर क़मर वारसी ने कहा कि देश को विश्व गुरु बनाने के लिए परिवार और समाज को सशक्त बनाना ज़रूरी है।

अलहिरा पब्लिक स्कूल के डायरेक्टर मोहम्मद अनवर ने कहा कि ‘सशक्त परिवार सशक्त समाज’ अभियान को बच्चों तक ले जाने के लिए कई प्रकार के शैक्षिक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

उम्मीद की जानी चाहिए कि जमाअते इस्लामी हिन्द ने परिवार और समाज को मज़बूत बनाने का जो अभियान चलाया है, उससे सभी धर्म, वर्ग और जाति के लोग जुड़ेंगे और देश को मज़बूत बनाने में अपना योगदान देंगे।

सैयद जावेद हसन, मीडिया इंचार्ज, जमाअते इस्लामी हिन्द बिहार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*