किसान बोले-26 जनवरी की रैली जरूर होगी, कल रिहर्सल

किसान बोले-26 जनवरी की रैली जरूर होगी, कल रिहर्सल

दिल्ली में 54 दिनों से आंदोलन कर रहे किसानों ने कहा है कि 26 जनवरी की ट्रैक्टर रैली होकर रहेगी। 19 जनवरी को रिहर्सल भी होगा।

दिल्ली पुलिस ने किसानों की ट्रैक्टर रैली पर रोक लगाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। आज सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि रैली का मामला कानून-व्यवस्था का प्रश्न है और इसे दिल्ली पुलिस ही तय करे। अगली सुनवाई 20 जनवरी को होगी। उधर किसान नेताओं ने कहा कि उनकी ट्रैक्टर रैली होकर रहोगी। कल 19 जनवरी को टैक्टर रैली का रिहर्सल होगा। ट्रैक्टर रैली के लिए खासकर पंजाब और हरियाणा में किसानों की लगातार बैठकें हो रही हैं।

किसान नेताओं ने यह भी कहा कि उन्हें एनआईए (नेशनल इनवेस्टिगेशन एजेंसी) के नोटिस भेजकर डराने की कोशिश हो रही है, पर वे डरनेवाले नहीं हैं। एजेंसी ने किसान आंदोलन के प्रमुख नेता बलदेव सिंह सिरसा सहित 12 नेताओं को नोटिस दिया है।

दारोगा बहाली में खास जाति के अभ्यर्थियों की भरमार पर बवाल

दिल्ली की सीमाओं पर डटे किसान रोज अपने आंदोलन को नया तेवर दे रहे हैं। आज उन्होंने महिला किसान कृषि कानूनों के खिलाफ अभियान चलाया। आज आंदोलन में महिलाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। देश के कई हिस्सों में महिला किसानों ने धरना-प्रदर्शन किया।

इस बीच किसान नेताओं ने किसान नेता गुरनाम सिंह चढ़ूनी के बारे में फैलाई जा रही अफवाहों के बारे में भी स्पष्टीकरण दिया। बताया कि उन्हें किसान मोर्चे से निष्कासित नहीं किया है। पूरे मामले की जांच करने के लिए एक समिति बनाई गई है। उन्होंने यह भी स्पषट किया कि चढ़ूनी राजनीतिक दलों को संगठित कर रहे हैं, उससे किसान मोर्चे का कोई संबंध नहीं है।

किसान नेताओं ने यह भी कहा कि वे लंबी तैयारी के साथ आए हैं। वे वर्ष 2024 तक यहां रहकर आंदोलन करने को तैयार हैं। 2024 का मतलब है, वे अगले लोकसभा चुनाव तक यहां संघर्ष करने की तैयारी करके आए हैं।   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*