महागठबंधन में सीट बंटवारा तय, जानिये किसको कितनी सीटें

महागठबंधन में सीट बंटवारा तय, जानिये किसको कितनी सीटें

महागठबंधन में लोकसभा सीटों को स्वरूप अनौपचारिक रूप से तय हो गया है. अब घोषणा बाकी है.

राजद, कांग्रेस, रोलोसपा,हम, लोजद, वीआईपी व वामपंथी दलों के महागठबंधन में सीटों का बंटवारा तय हो चुका है. हालांकि औपचारिक रूप से इसका ऐलान नहीं हुआ है लेकिन सूत्रों का कहना है कि सभी दलों की सहमति बन गयी है.

किसको कितनी सीटें

बिहार की कुल चालीस सीटों में से राजद 18 पर चुनाव लड़ेगा, कांग्रेस 13, आरएलएसपी 3 जबकि लेफ्ट के खाते में 2 सीटें गयीं हैं. जबकि हम एक(1) सीट पर और वीआईपी को एक(1) सीट दी गयी है. दूसरी तरफ एक सीट शरद यादव के लोजद को एक(1) सीट दी गयी है. और कहा जा रहा है कि एक सीट बसपा या सपा के खाते में जायेगी. वहीं कुछ लोग कांग्रेस के पाले में 11 सीटें जाने की बात कह रहे हैं.

यह भी पढ़ें– होली के पहले घोषित होंगे एनडीए के उम्‍मीदवार

हालांकि बतातें चलें कि यह सीटों के बंटवारे की औपचारिक घोषणा नहीं है. औपचारिक घोषणा एक दो दिन में हो जायेगी.

मालूम हो कि पिछले कई महीनों से महागठबंधन में सीटों के बंटवारे को ले कर जारी माथपच्ची पर लोगों में मायूसी बढ़ती जा रही थी. कई लोग यह सवाल उठाने लगे थे कि महागठबंधन सीट बंटवारे के मामले में एलडीए से पिछड़ रहा है जिसके कारण लोगों में यह संदेश जा रहा है कि इन दलों के बीच सामंजस्य नहीं है. लेकिन अब ऐसा लगने लगा है कि महागठबंधन के तमाम दल सीटों को ले कर समहत हो चुके हैं.

उधर एनडीए ने घोषणा की है कि होली से पहले वह अपनी सीटों के बंटवारे की औपचारिक घोषणा कर देगा.

याद रहे कि दो दिन पहले ही चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों की घोषणा कर दी है. लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल से 19 मई तक होंगे जबकि वोटों की गिनती 23 मई को होगी.

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*