Modi की लोकप्रियता में बड़ी गिरावट, नीतीश 11 से बाहर

Modi की लोकप्रियता में बड़ी गिरावट, नीतीश 11 से बाहर

मोदी की लोकप्रियता में भारी गिरावट दर्ज की गई है। 66 फीसदी से घटकर 24 फीसदी हुई। नीतीश कुमार 11 मुख्यमंत्रियों से बाहर। देखिए ‘गोदी’ मीडिया का ट्विस्ट।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। उनकी लोकप्रियता 66 फीसदी से नीचे गिर कर सिर्फ 24 फीसदी रह गई है। चौथाई से भी कम। इसी काल में राहुल गांधी की लोकप्रियता 8 फीसदी से बढ़कर 10 हो गई है। अगस्त, 2020 में प्रधानमंत्री की लोकप्रियता 66 फीसदी थी, जो जनवरी, 2021 में गिर कर 38 फीसदी और अगस्त, 2021 में सिर्फ 24 फीसदी रह गई है। यह खुलासा इंडिया टुडे के सर्वे में हुआ है।

इंडिया टुडे ने अपने सर्वे का शीर्षक दिया है अगले प्रधानमंत्री के लिए कौन बेहतर। इस पर वरिष्ठ अधिवक्ता प्रशांत भूषण ने इंडिया टुडे पर कटाक्ष किया और कहा कि सीधे कहने की हिम्मत नहीं है, तो इस तरह सर्वे को स्पिन कर रहे हैं। इंडिया टुडे ने अगस्त, 2020, जनवरी, 2021 तथा अगस्त 2021 में कौन बेहतर पीएम प्रत्याशी बताकर यह आंकड़ा प्रस्तुत किया है। जबकि उसे शीर्षक देना चाहिए प्रधानमंत्री की लोकप्रियता घटी।

उधर, देश के 11 मुख्यमंत्रियों में नीतीश कुमार का नाम नहीं है। इन 11 में भाजपा के सिर्फ एक मुख्यमंत्री हैं। शेष 10 मुख्यमंत्री गैर-एनडीए के हैं। पहले पांच में भाजपा के एक भी मुख्यमंक्षी नहीं हैं। अपने प्रदेश में सबसे ज्यादा लोकप्रिय मुख्यमंत्री तमिलनाडु के एमके स्तालिन हैं। इनकी लोकप्रियता 42 फीसदी है। दूसरे नंबर पर हैं नवीन पटनायक। इसके बाद क्रम से केरल के पिनराई विजयन, महाराष्ट्र के उद्धव ठाकरे, बंगाल की ममता बनर्जी, असम के हिमांता बिस्वा सरमा, उप्र के योगी आदित्यनाथ, राजस्थान के अशोक गहलोत, दिल्ली के अरविंद केजरीवाल, झारखंड के हमंत सोरेन तथा 11 नंबर पर हैं छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल।

हालांकि झारखंड से कई लोगों ने सवाल उठाए हैं कि हेमंत सोरेन ने सारे उपचुनाव जीते हैं, इसके बाद भी उन्हें दसवें नंबर पर लोकप्रिय बताया गया है।

केंद्रीय मंत्री RCP Singh पटना पहुंचे, स्वागत में उमड़े कार्यकर्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*