विकास के रास्‍ते पर चल पड़ा है पूरा देश

जनता दल यूनाईटेड के अध्यक्ष और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार में राष्ट्र की प्रतिष्ठा बढ़ी है और पूरा देश विकास के रास्ते पर चल पड़ा है। 

श्री कुमार ने आज पूर्वी चम्पारण एवं शिवहर संसदीय क्षेत्र से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन प्रत्याशियों के समर्थन में चुनावी सभाओं को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र सरकार बिहार के विकास में काफी सहायता कर रही है जिससे यहां सभी क्षेत्रों में विकास दिख रहा है। उन्होंने राज्य की पूर्ववर्ती राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के पंद्रह साल के शासन पर कटाक्ष करते हुए कहा कि कुछ लोग सत्ता में केवल मेवा खाने के लिए आते हैं, उन्हें जनता की समस्याओं के निदान से कोई लेना देना नहीं होता।

मुख्यमंत्री ने कहा, “ राजद के दिनों में राज्य में सड़कों की क्या हालत थी, सड़क में गड्ढे थे कि गढ्ढों में सड़क पता ही नही चलता था। आज सड़कों की स्थिति बेहतर है। चारों ओर सड़कों का जाल बिछ गया है। सभी गांव सड़कों से जोड़ा गया है। हमलोग मेहनत करते हैं। जनता की भलाई के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं और आज उसी काम के एवज में वोट मांगने आए हैं।”

श्री कुमार ने कहा कि उनकी सरकार ने बिहार के हर क्षेत्र में काम किया है। किसान, मजदूर, विद्यार्थी सभी के लिए योजनाएं बनाई गई है और उसपर काम किया जा रहा है। उन्होंने महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में किये गये कार्यो का उल्लेख करते हुए कहा कि इस दिशा में बिहार सरकार ने जितना काम किया है, शायद देश के किसी राज्य ने नहीं किया। जीविका के माध्यम से महिलाओं को सशक्त किया गया है।
मुख्यमंत्री ने शिक्षा के क्षेत्र में किए गए कार्यों की चर्चा करते हुए कहा कि पहले गांव के स्कूल में गरीब वंचित के बच्चे स्कूल नहीं जा पाते थे। सरकार ने प्रयास किया अब स्कूलों में पढ़ने और पढ़ाने वाले दोनों की संख्या बढ़ी है। पोशाक एवं साईकिल योजना से क्रांतिकारी बदलाव आया है और अब लड़के-लड़कियों साईकिल चलाकर स्कूल जा रहें हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*