विश्वस्तरीय जय प्रभा मेदांता अस्पताल का नीतीश ने किया उद्घाटन

विश्वस्तरीय जय प्रभा मेदांता अस्पताल का नीतीश ने किया उद्घाटन

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना में जय प्रभा मेदांता सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल की इन-पेशेंट सेवाओं का उद्घाटन किया.

जय प्रभा मेदांता अस्पताल का नीतीश कुमार ने किया उद्घाटन

पटना, 30 अक्टूबर: ग्लोबल हेल्थ लिमिटेड, भारत के उत्तर और पूर्वी क्षेत्र में काम करने वाले सबसे बड़े निजी मल्टी-स्पेशियलिटी टरशरी देखभाल प्रदाताओं में से एक है। इसकी मुख्य विशेषज्ञता कार्डियोलॉजी और कार्डियक साइंस, न्यूरोसाइंसेस, ऑन्कोलॉजी, डाइजेस्टिव और हेपेटोबिलरी साइंस, ऑर्थोपेडिक्स, लीवर ट्रांसप्लांट तथा किडनी और यूरोलॉजी है। (स्रोत: “भारत में हेल्थकेयर डिलीवरी मार्केट का आकलन” शीर्षक वाली रिपोर्ट के आधार पर, जो सितंबर 2021 को सीआरआईएसआईएल लिमिटेड द्वारा तैयार और जारी किया गया है।)

आज इसने पटना में भी जय प्रभा मेदांता सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल नाम से अपनी इन-पेशेंट (आईपीडी) सेवाओं की शुरुआत की घोषणा की। उत्कृष्टता के साथ रोगी देखभाल के अपनी प्रतिबद्धता के अनुरूप जयप्रभा मेदांता सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल अपने “मेदांता” ब्रांड के तहत गुरुग्राम (दिल्ली एनसीआर) में प्रमुख मेदांता अस्पताल का पूरक होगा।

इस अवसर पर टिप्पणी करते हुए, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा, “मुझे जय प्रभा मेदांता सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के माध्यम से बिहार के वासियों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा समर्पित करते हुए खुशी हो रही है। अस्पताल तकनीकी रूप से उन्नत इलाज लोगों को मुहैया कराएगा और राज्य में स्वास्थ्य सेवा का एक मानक स्थापित करेगा।”

डॉक्टर विविध विशेषज्ञता के साथ यहां लोगों का करेंगे उपचार: कार्डियोलॉजी और कार्डियक सर्जरी, न्यूरोलॉजी और न्यूरोसर्जरी, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी और हेपेटोलॉजी , गैस्ट्रो सर्जरी, यूरोलॉजी और नेफ्रोलॉजी, ऑर्थोपेडिक्स एवं जोड़ प्रत्यारोपण, स्त्री रोग *, रेडियोलॉजी, श्वसन चिकित्सा, इंटरनल मेडिसीन, मधुमेह एवं एंडोक्रिनोलॉजी, डेंटल साइंस, क्रिटिकल केयर और एनेस्थिसियोलॉजी तथा रेडियोलॉजी।

जय प्रभा मेदांता सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल का कुल क्षेत्रफल लगभग 10 लाख वर्ग फुट है, जो 7 एकड़ में फैला हुआ है। यह 500 बेड, 112 क्रिटिकल केयर बेड, और 14 ऑपरेटिंग थिएटर, को समायोजित करने के हिसाब से डिज़ाइन किया गया है। वित्तीय वर्ष 2022 तक इसमें 300 बेड शुरू होने की उम्मीद है।

प्रेस कांफ्रेंस में जानकारी देते नरेश तेरहन

मेदांता के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डॉ. नरेश त्रेहान ने कहा, “मेदांता में हम उत्कृष्ट संस्थानों की स्थापना करके विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सेवा देने का प्रयास करते हैं। यह रोगियों को सस्ती दर पर बेहतरीन चिकित्सा देखभाल भी प्रदान करने की कोशिश करते हैं और शिक्षण तथा अनुसंधान को भी एकीकृत करने का प्रयास करते हैं। हम अपने रोगियों को प्रभावी निदान और इलाज प्रदान करने के उद्देश्य से अपने अस्पतालों को उन्नत चिकित्सा प्रौद्योगिकी और उपकरणों से भी लैस करते हैं। इसके साथ डायग्नोस्टिक उपकरण से भी हम अपने अस्पताल को लैस करते हैं ताकि लोगों की बीमारियों का सही जांच और इलाज हो सके। हमारे पटना अस्पताल में आईपीडी सुविधा की शुरुआत के साथ हम पूर्वोत्तर भारत, झारखंड और नेपाल के कुछ हिस्सों से स्वास्थ्य देखभाल की एक बड़ी मांग को पूरा करने का इरादा रखते हैं”।

यह डॉ. नरेश त्रेहान द्वारा स्थापित किया गया है। डॉ. त्रेहान एक विश्व-प्रसिद्ध कार्डियोवैस्कुलर और कार्डियोथोरेसिक सर्जन हैं। इन्हें प्रतिष्ठित पद्म भूषण और पद्म श्री से सम्मानित किया जा चुका है जो भारत में तीसरा और चौथा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान है। चिकित्सा में उनके विशिष्ट योगदान के लिए डॉ. त्रेहान को बीसी रॉय पुरस्कार भी प्रदान किया गया है। ‘ग्लोबल हेल्थ लिमिटेड’ (कंपनी) भारत के उत्तर और पूर्वी क्षेत्रों में सक्रिय सबसे बड़े निजी मल्टी-स्पेशियलिटी देखभाल सेवा प्रदाताओं में से एक है, जिसमें कार्डियोलॉजी और कार्डियक साइंस, तंत्रिका विज्ञान, ऑन्कोलॉजी, पाचन और हेपेटोबिलरी साइंस, आर्थोपेडिक्स, लीवर ट्रांसप्लांट तथा किडनी और यूरोलॉजी शामिल है। यह आकलन सीआरआईएसआईएल लिमिटेड की “भारत में स्वास्थ्य सेवा वितरण बाजार का एक आकलन, सितंबर 2021” शीर्षक से रिपोर्ट का है।

“मेदांता” ब्रांड के तहत कंपनी के पास वर्तमान में चार अस्पतालों का एक नेटवर्क है (गुरुग्राम, इंदौर, रांची और लखनऊ ) है। ये अस्पताल 3.7 मिलियन वर्ग फुट के क्षेत्र में फैले हैं जिसमें 31 मार्च, 2021 तक 2,176 स्थापित बेड थे। यह अब पटना में इन-पेशेंट ऑपरेशन शुरू कर रहा है और नोएडा में भी एक अस्पताल की योजना है। 31 मार्च, 2021 तक कंपनी 30 से अधिक चिकित्सा विशिष्टताओं में स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करती है। इन स्पेशलाइनजेशन में काफी अनुभवी विभाग प्रमुखों के नेतृत्व में 1,100 से अधिक डॉक्टरों की टीम सेवा दे रही है। कंपनी की सुविधाओं को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त हुई है, जिसमें अस्पताल के लिए एनएबीएच मान्यता और गुरुग्राम में रक्त बैंक शामिल हैं।

गुरुग्राम अस्पताल को 2020 और 2021 में लगातार दो वर्षों के लिए भारत में सर्वश्रेष्ठ निजी अस्पताल के रूप में चिन्हित किया गया। यह न्यूज़वीक द्वारा 2021 में शीर्ष 200 वैश्विक अस्पतालों की सूची में शामिल होने वाला एकमात्र भारतीय निजी अस्पताल था। न्यूज़वीक द्वारा गुरुग्राम अस्पताल को 2021 में कार्डियोलॉजी के लिए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विशिष्ट अस्पतालों शामिल किया गया जबकि 2022 की रैंकिंग में कार्डियोलॉजी और न्यूरोलॉजी की सूची में शामिल किया गया था

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*