Bihar सरकार देगी 15 सौ करोड़ के प्रोजेक्ट की सौग़ात

Bihar की जनता होगी ख़ुश, मिलने जा रही है 50 नई सड़के और पुल। बिहार के कई ज़िलों को मिलेगी ये सौग़ात। बिहार की जनता को मिलने जा रहे ये सौग़ात करीब 1500 करोड़ रुपयों का प्रोजेक्ट है। 

सूत्रों के मुताबिक 13 अगस्त को Chief Minister Nitish Kumar इन प्रोजेक्टों का उद्घाटन करेंगे।

इनमें तीन बड़े प्रोजेक्ट हैं जिनमें पहला गंडक नदी पर बना बंगरा घाट पुल, डुमरी-सरमेरा सड़क एसएच- 78 और वारिसलीगंज में स्टेट हाइवे- 83 पर बना एक आरओबी शामिल है।

इन प्रोजेक्टों के उद्घाटन से सारण और मज़फ्फरपुर को सीधा फ़ायदा मिलेगा।  सारण की एसएच- 90 और मुजफ्फरपुर की एसएच -74 को जोड़ने वाली गंडक नदी पर बंगरा घाट पुल का काम 11 अप्रैल 2014 को शुरू हुआ था।

बिहटा-सरमेरा सड़क के बड़े हिस्से का उद्धाटन

बिहार की राजधानी पटना के ग्रामीण इलाकों को जोड़ने के लिए 92 किलोमीटर की लंबाई में बन रहे बिहटा-सरमेरा सड़क भी एक बड़ा प्रोजेक्ट है। इसका 66 किलोमीटर की लंबाई का महत्वपूर्ण हिस्सा करीब 680 करोड़ रुपयों की लागत से बनकर तैयार है। डुमरी-सरमेरा सड़क की चौड़ाई करीब 10 मीटर है। इसका उद्घाटन भी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 13 अगस्त को करेंगे। फिलहाल पटना से वाया बिहारशरीफ होते हुए नवादा या फिर झारखंड और हिलसा-इस्लामपुर जाने के लिए पटना-बख्तियारपुर फोरलेन सड़क का इस्तेमाल किया जाता है। फतुहा से गाड़ियां एनएच-30ए होते हुए आती हैं।

लेकिन डुमरी-सरमेरा सड़क बन जाने के बाद अब फतुहा होते हुए बख्तियारपुर जाने की जरुरत ही नहीं होगी। पटना-गया रोड से सीधे डुमरी जाकर वहां से आगे जाया जा सकेगा। इस सड़क से पटना से दनियावां की दूरी भी पहले के मुकाबले कम हो जायेगी। इसके अलावा वारिसलीगंज में स्टेट हाइवे- 83 पर वारिसलीगंज रेलवे स्टेशन के उत्तर करीब 33 करोड़ रुपये की लागत से आरओबी बनाया गया है। इस आरओबी से वारिसलीगंज बाजार को जाम से मुक्ति मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*