प्रकाशोत्‍सव के लिए अतिरिक्‍त वीजा जारी करेगा पाकिस्‍तान

गुरू नानकदेव के 550वें प्रकाशोत्सव के मद्देनजर नई दिल्‍ली स्थित पाकिस्तान उच्चायोग भारतीय सिख श्रद्धालुओं के लिए अतिरिक्त वीजा जारी करेगा। उच्चायोग की जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि वह द्विपक्षीय समझौते के तहत 3000 की निर्धारित सीमा से अधिक वीजा जारी करेगा और ये 5 से 14 नवम्बर तक की अवधि के लिए जारी किये जायेंगे।

पाकिस्तान सिख गुरूद्वारा प्रबंधक समिति ने पाकिस्तान सरकार के सहयोग से ननकाना साहिब और करतारपुर साहिब जाने वाले सिख श्रद्धालुओं के लिए एक सप्ताह का विशेष कार्यक्रम तैयार किया है। शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक समिति और दिल्ली सिख गुरूद्वारा प्रबंधक समिति का एक विशेष जत्था गत 30 जुलाई से एक अगस्त तक ननकाना साहिब गया था। इसके साथ ही गुरू नानक देव की 550 वीं जयंती के कार्यक्रमों की शुरूआत हो गयी थी।

इस बीच सिख श्रद्धालुओं का एक अन्य जत्था (नगर कीर्तन) आज सुबह गुरू नानक की जन्मस्थली ननकाना साहिब के लिए रवाना हुआ। नगर कीर्तन दिल्ली सिख गुरूद्वारा प्रबंधन समिति के पूर्व अध्यक्ष सरदार परमजीत सिंह सरना के नेतृत्व में गया है और इसमें देश के सिख समुदाय के विभिन्न वर्गों के प्रतिनिधि भी शामिल हैं।

इस नगर कीर्तन को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रवाना किया और इस मौके पर पाकिस्तान के कार्यवाहक उच्चायुक्त सैयद हैदर शाह भी मौजूद थे। नगर कीर्तीन लुधियाना और अमृतसर होते हुए 31 अक्टूबर को वाघा सीमा होते हुए पाकिस्तान में प्रवेश करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*