शिक्षकों के लिए खुशखबरी, वेतन भुगतान के लिए राशि जारी

शिक्षकों के लिए खुशखबरी, वेतन भुगतान के लिए राशि जारी

बिहार के शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है।बिहार सरकार ने प्रारंभिक शिक्षकों के वेतन के लिए राशि जारी कर दी है। इन शिक्षकों का वेतन अगस्त से बकाया था।

दीपक कुमार ठाकुर, बिहार ब्यूरोचीफ

बिहार सरकार ने प्रारंभिक शिक्षकों के वेतन के लिए राशि जारी कर दी है. शिक्षा विभाग ने राज्य के 66,104 पंचायती राज और नगर निकाय प्रारंभिक शिक्षकों के वेतन के लिए 8 अरब 36 करोड़ 23 लाख 4 हजार 660 की राशि जारी की है. इससे इन शिक्षकों के अगस्त से नवंबर तक के वेतन का भुगतान किया जाएगा.

जानकारी हो कि बिहार के प्रारंभिक स्कूलों में करीब 3,23,000 शिक्षक पंचायत, प्रखंड और नगर शिक्षक कार्यरत हैं. इनमें से 66,104 नगर, प्रखंड और पंचायत शिक्षकों के वेतन का भुगतान राज्य सरकार की निधि से होता है. जबकि बाकी प्रारंभिक शिक्षकों का वेतन समग्र शिक्षा अभियान मद से होता है. इस वित्तीय वर्ष में 66,104 शिक्षकों के वेतन भुगतान के लिए कुल बजट 26 अरब 13 करोड़ 20 लाख 41 हजार रुपये का है।

उधर, बिहार सरकार ने निर्णय लिया है कि अब से राज्य में स्कूलों की ग्रेडिंग स्वच्छता के आधार पर होगी। राज्य भर के स्कूलों को एक ही पोर्टल से जोड़ा जाएगा और जो स्कूल राज्य में सर्वाधिक स्वच्छ होंगे, उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा। सरकार का मानना है कि इससे स्कूलों में स्वच्छता पर जोर बढ़ेगा, जिससे शैक्षणिक माहौल भी बनेगा। बच्चे भी स्वच्छता के प्रति जागरूक होंगे। स्कूलों में स्वच्छता पर जोर देने के लिए सत्तारूढ़ दल जदयू ने आज एक पोस्टर भी जारी किया।

राज्य सरकार ने आज एक और महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। अब एक मिटन में बिजली का बिल उपभोक्ताओं को मिलेगा। राज्य सरकार स्मार्ट मीटर लगाने पर जोर दे रही है। इससे बिजली की खपत की सही-सही जानकारी मिल सकेगी। राज्य सरकार अब ऑनलाइन बिलिंग विकसित करने पर काम कर रही है। इसके लिए एक सर्वर विकसित किया जा रहा है।

कन्हैया और जिग्नेश 28 को ही ज्वाइन करेंगे कांग्रेस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*