अगले साल सितंबर में राहुल बन सकते हैं कांग्रेस अध्यक्ष

अगले साल सितंबर में राहुल बन सकते हैं कांग्रेस अध्यक्ष

आज सीडब्ल्यूसी की बैठक हुई। पार्टी ने मोदी सरकार पर गृह मंत्री को अबतक नहीं हटाने पर घेरा। अगले साल अगस्त-सितंबर के बीच राहुल बन सकते हैं कांग्रेस अध्यक्ष।

अगले साल अगस्त-सितंबर के बीच राहुल गांधी कांग्रेस के अध्यक्ष बन सकते हैं। बैठक में सभी सदस्य राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने के पक्ष में थे। पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा कि हमारे यहां पंच का फैसला मान्य होता है। यहां तो पूरी कार्यसमिति चाहती है। इस पर राहुल गांधी ने कहा कि आप एक ही सरदार हैं। चार अभी घट रहे हैं। इस पर कई सदस्यों ने कहा कि हम भी पगड़ी पहन लेते हैं। यहां ध्यान देनेवाली बात है कि चन्नी के कथन का राहुल ने विरोध नहीं किया। पंचों में चार की कमी बताई। जबकि वे पहले स्पष्ट तौर पर खुद नहीं बनने की बात कहते थे। इससे यह संभावना जताई जा रही है कि वे अब अध्यक्ष बनने को राजी है। इसी साल कांग्रेस के सांगठनिक चुनाव शुरू हो जाएंगे और अगस्त-सितंबर, 2022 तक राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव होगा।

दिल्ली में आज कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक सोनिया गांधी की अध्यक्षता में हुई। पार्टी ने अर्थव्यवस्था, किसान आंदोलन, चीनी घुसपैठ पर सरकार की चुप्पी जैसे अनेक मुद्दों पर घेरा। पार्टी ने कहा कि लखीमपुर में हिंसा भड़काने के आरोपी गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र उर्फ टेनी को अबतक नहीं हटाकर मोदी सरकार खुद साबित कर रही है कि किसान विरोधी है। वह किसानों पर हिंसा थोप रही है। लखीमपुर में जो हुआ, उससे स्पष्ट है कि सरकार किसानों पर दमन ढाने, दमन करनेवालों का बचाव करने में सक्रिय है।

बैठक में सोनिया गांधी ने कहा-विदेश नीति चुनावी संचालन और ध्रुवीकरण का एक द्वेषपूर्ण जरिया बन गई है। हम अपनी सीमाओं और अन्य मोर्चों पर गंभीर चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। बीते पांच दिनों में अब तक सेना के सात जवान शहीद हो चुके हैं, इनमें एक JCO भी शामिल हैं। पिछले कुछ दिनों में आतंकियों ने कई आम लोगों को भी मौत के घाट उतार दिया है। आतंकियों द्वारा घात लगाकर हमले किए जा रहे हैं। इन सब पर मोदी सरकार चुप्पी साधे बैठी है, आखिर क्यों?

बिहार में शिक्षक बहाली : ‘झोलानोमिक्स’ सबसे बड़ी बाधा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*