अंजुमन इस्लामिया हॉल के विकास के लिए 50.64 करोड़ स्वीकृत

अंजुमन इस्लामिया हॉल के विकास के लिए 50.64 करोड़ स्वीकृत

आज वाल्मीकिनगर में मंत्रिपरिषद की बैठक हुई। बैठक में एक महत्वपूर्ण निर्णय हुआ। अंजुमन इस्लामिया हॉल के विकास के लिए 50.64 करोड़ स्वीकृत।

वाल्मीकिनगर में कैबिनेट की बैठक के बाद जीविका दीदियों के स्टाल पर मुख्यमंत्री।

बिहार सरकार की मंत्रिपरिषद की आज बैठक पहली बार वाल्मीकिनगर में हुई। कैबिनेट ने पटना के अशोक राज पथ स्थित अंजुमन इस्लामिया के विकास के लिए 50 करोड़ 64 लाख छत्तीस हजार रुपए स्वीकृत किए। इस राशि के स्वीकृत होने से अंजुमन इस्लामिया के नवनिर्माण कार्य में तेजी आएगी। मालूम हो कि यह पटना का ऐतिहासिक भवन है। इस भवन का संबंध स्वतंत्रता आंदोलन के सेनानियों से भी रहा है। आजादी के बाद में यह अंजुमन इस्लामिया से कई आंदोलनों की शुरुआत हुई है।

मंत्रिपरिषद ने भोजपुर में इथनाल निर्माण के लिए युनिट स्थापना को भी स्वीकृति दी। यहां 168 करोड़ से अधिक का पूंजी निवेश होगा। राज्य के सभी जिलों में 520 आसन वाले अन्य पिछड़ा वर्ग कन्या आवासीय प्लस टू उच्च विद्यालय संचालित करने की सैद्धांतिक स्वीकृति दी गई। 45 करोड़ की राशि से पटना स्थित बापू टावर में साउंड-ऑडियो-विजुअल सिस्टम का निर्माण होगा। माध्यमिक विद्यालय विहीन पंचायतों में प्रथम चरण में माध्यमिक विद्यालय से उत्क्रमित 677 उच्च माध्यमिक विद्यालयों में आठ अरब 24 करोड़ रुपयों से आधारभूत ढांचों का निर्माण होगा। मंत्रिपरिषद की बैठक में कुल 13 बिंदुओं पर राशि की स्वीकृति दी गई।

आज पहली बार नीतीश कैबिनेट की बैठक वाल्मीकिनगर में हुई। यहां बैठक से पहले सुरक्षा के पुख्ता इंतजमा किए गए थे। आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार यहीं रात्रि विश्राम करेंगे। वे कल सुबह यहां से मोतीहारी के लिए रवाना होंगे। मालूम हो कि कल से मुख्यमंत्री की समाज सुधार यात्रा शुरू हो रही है। इस यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री शराबबंदी को कारगर करने के लिए महिला समूहों को सक्रिय करेंगे। इसके साथ ही पर्यावरण, दहेजप्रथा रोकने तथा बाल विवाह पर रोक के लिए समाज के विभिन्न वर्गों से संवाद करेंगे। इस दौरान वे विकास कार्यों की भी समीक्षा करेंगे।

मांझी से नाराज लोग दलित को थूक चटवाने पर कहां थे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*