भारत जोड़ो यात्रा : कांग्रेस का झंडा नहीं, सिर्फ तिरंगा, योगेंद्र यादव भी

भारत जोड़ो यात्रा : कांग्रेस का झंडा नहीं, सिर्फ तिरंगा, योगेंद्र यादव भी

7 सितं.से भारत जोड़ो यात्रा। कांग्रेस का झंडा नहीं होगा। सिर्फ तिरंगा होगा। योगेंद्र यादव व विभिन्न आंदोलनों के नेता भी यात्रा में शामिल होंगे।

आज कांग्रेस के बुलावे पर दिल्ली के कान्सटिट्यूशन क्लब में विभिन्न आंदोलनों के नेता बैठक कर रहे हैं। इनमें किसान आंदोलन से जुड़े योगेंद्र यादव, अरुणा रॉय, सईदा हमीद सहित कई प्रमुख नेता शामिल हैं। दरअसल कांग्रेस के आह्वान पर सात दिसंबर को केरल से भारत जोड़ो यात्रा शुरू हो रही है। कांग्रेस ने देश में विभिन्न तरह के आंदोलन चलानेवाले सैकड़ों संगठनों को पत्र भेजकर अपील की है कि वे भारत जोड़ो यात्रा का अंग बने। ये सभी संगठन मानते हैं कि देश का लोकतंत्र खतरे में हैं। लोकतंत्र, धर्मनिरपेक्षता तथा आपसी भाईचारा खत्म किया जा रहा है। हिंदू-मुस्लिम के बीच नफरत फैला कर देश की एकता पर हमला किया जा रहा है।

कांग्रेस की कोशिश है कि देश में लोकतंत्र की रक्षा के लिए व्यापक मोर्चा बने। इसी कोशिश में उसने सभी दलों और आंदोलन करनेवाले संगठनों से अपील की है। यूपीए में शामिल दलों ने सकारात्मक रुख दिया है, लेकिन कई गैर भाजपा दल इस यात्रा से अलग हैं। इस बीच देश में खाद्य सुरक्षा, मानवाधिकार, किसान आंदोलन, गरीबों को भूमि दिलाने के आंदोलन सहित देश के लगभाग सवा सौ संगठन आज दिल्ली में बैठक कर रहे हैं। अब तक मिली जानकारी के अनुसार सभी इस यात्रा का हिस्सा बनने को तैयार हैं। उसी क्रम में यह फैसला लिया गया कि भारत जोड़ो यात्रा में कांग्रेस सहित किसी दल का झंडा नहीं होगा। सभी लोग तिरंगा लोकर चलेंगे।

सात सिंतबर को यात्रा की शुरुआत में राहुल गांधी भी रहेंगे। वे सबसे पहले वहां जाएंगे, जहां एक बम विस्फोट में उनके पिता और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को शहीद कर दिया गया था। यहां शहीद स्थल पर श्रद्धांजलि देने के बाद राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होंगे।

10 हज़ार करोड़ का धान खरीद घोटाला,भाजपा भी गुनाहगार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*