पंचायत चुनाव टला तो झारखंड की तरह पूर्व मुखिया को मिलेगाअधिकारपंचायत चुनाव टला तो झारखंड की तरह पूर्व मुखिया को मिलेगाअधिकार

बिहार में नगर निकाय चुनावों का एलान, 10 और 20 अक्टूबर को

बिहार में नगर निकाय चुनावों का एलान कर दिया गया है। ये चुनाव दो चरणों में 10 और 20 अक्टूबर को होंगे। इसी के साथ जिलों में राजनीति गरमाई।

पंचायत चुनाव टला तो झारखंड की तरह पूर्व मुखिया को मिलेगाअधिकार

बिहार निर्वाचन आयोग ने आज प्रदेश में नगर निकाय चुनावों की तिथि की घोषणा कर दी। चुनाव अगले महीने दो चरणों में होंगे। पहले चरण का चुनाव 10 अक्टूबर को तथा दूसरे चरण का चुनाव 20 अक्टूबर को होगा। चुनाव की तिथियों की घो,मा के साथ ही राज्य की स्थानीय राजनीति गरमा गई है। महीनों से संभावित उम्मीदवार प्रचार कर रहे थे।

बिहार में 248 नगर निकाय हैं, जहां चुनाव होंगे। इन निकायों में सबसे ज्यादा 148 नगर पंचायत हैं। इसके बाद नगर परिषद आते हैं, जिनकी संख्या 81 है। प्रदेश में पटना सहित 19 शहरों में नगर निगम है। नगर निगम में मेयर का चुनाव होगा, जिसमें कई शहरों में आरक्षण के नियमों के तहत महिलाएं ही मेयर चुनी जाएंगी। प्रदेश के कुल 19 नगर निगमों में से 9 निगम में मेयर के पद पर आरक्षण लागू किया है, जहां महिलाएं ही मेयर बनेंगी। ये नौ नगर निगम हैं-पटना, दरभंगा, भागलपुर, गया, समस्तीपुर, आरा, बेगूसराय, बेतिया और सासाराम नगर निगम।

नगर निगम चुनाव भले ही अक्टूबर में होंगे, पर चुनाव की प्रक्रिया इसी महीने सिंतबर में ही शुरू हो रही है। नगर निकाय चुनाव की प्रक्रिया नामांकन से ही शुरू हो जाएगी। नगर निकायों के लिए नामांकन प्रक्रिया 10 से 19 सितंबर तक चलेगी। प्रदेश में 20 सितंबर तक नामांकन पत्रों की जांच होगी तथा इसके बाद 25 सितंबर तक सभी प्रत्याशियों को उनके चुनाव चिह्न दे दिए जाएंगे। इसका अर्थ है कि बिहार में 25 सितंबर के बाद चुनाव प्रचार की धूम होगी। इसी बीच दुर्गा पूजा भी है, लेकिन प्रत्याशी कहां रुकनेवाले हैं। अभी से बिहार में दुर्गा पूजा और दीपावली के साथ ही छठ की शुभकामना देते प्रत्याशियों के बैनर-पोस्टर दिखने लगे हैं। हालांकि चुनाव चिह्न मिलने के बाद प्रचार और भी तेज होगा।

तीस्ता के बाद कप्पन को सुप्रीम कोर्ट ने दी जमानत

By Editor


Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/naukarshahi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5420