Caste Census : हो गई सर्वदलीय बैठक, कैबिनेट से जल्द होगा पास

Caste Census : हो गई सर्वदलीय बैठक, कैबिनेट से जल्द होगा पास

बिहार में Caste Census आज सर्वदलीय बैठक हो गई। मुक्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि इस मामले को जल्द ही कैबिनेट से पास कराया जाएगा।

जातीय जनगणना पर महीनों से जारी कशमकश के बाद आज पटना में सर्वदलीय बैठक में सभी दलों ने एक बार फिर से सहमति दे दी। बैठक के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बहुत जल्द जातीय जनगणना के प्रस्ताव को कैबिनेट से पास कराया जाएगा। बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव, उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद भी मौजूद थे। मुख्यमंत्री की बलग वाली कुर्सी पर विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव थे। बैठक में कांग्रेस, माले, सीपीआई, सीपीएम सहित सभी प्रमुख दलों के नेता शामिल थे। बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री ने की।

बैठक के बाद सारे नेता संतुष्ट दिखे। बैठक से ठीक पहले भाजपा और जदयू का फर्क भी दिखा। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने बैठक शुरू होने से पहले कहा कि राज्य में जातीय जनगणना के साथ मुसलमानों की भी गिनती हो और बांग्लादेशियों की पहचान कर उन्हें बाहर किया जाए। इस जदयू के वरिष्ठ नेता विजय कुमार चौधरी ने कहा कि सारे धर्मों के लोगों की गिनती होनी चाहिए।

जातीय जनगणना कराने की दिशा में सर्वदलीय बैठक से पारित होना पहली बाधा पार करने के समान है। अब किस प्रकार जातीय जनगणना में लोगों की गिनती होती है, यह देखना है। फिर सरकार को समय सीमा के भीतर रिपोर्ट प्रकाशित करनी चाहिए, ताकि लोग आबादी का चरित्र जान सकें और उसके अनुसार राज्य सरकार अपनी नीतियों में परिवर्तन कर सके। इस सवाल पर राजद और जदयू दो दल ज्यादा मुखर रहे हैं। जदयू के सारे नेता इस सवाल पर बोलते रहे हैं। हां, जातीय जनगणना के पक्ष में जदयू कोटे के मंत्री आरसीपी सिंह ने कभी मजबूती से अपना पक्ष नहीं रखा है।

Actor अक्षय कुमार इतिहास पर बोल कर फंसे, लोगों ने लगा दी क्लास

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*