चंपारण के युवाओं का हो योग्यता संवर्धन कार्यक्रम : एपी पाठक

चंपारण के युवाओं का हो योग्यता संवर्धन कार्यक्रम : एपी पाठक

बाबु धाम ट्रस्ट के संस्थापक एपी पाठक ने कहा कि चंपारण की मजबूती के लिए जरूरी है कि यहां के युवाओं का सम्यक विकास हो। इसके लिए योग्यता संवर्धन कार्यक्रम चले।

बाबु धाम ट्रस्ट के संस्थापक एपी पाठक ने मीडिया को बताया की चंपारण के युवाओं में बेरोजगारी का भय है और युवा आशंकित हैं कि उनकी योग्यता को सही दशा और दिशा नहीं मिल रही है।

एक तो चंपारण गांधी जी की कर्मभूमि है दूसरा चंपारण नेपाल के समीपवर्ती जिला है। अतः देश की मजबूती के लिए चंपारण की मजबूती ज़रूरी है और ये तभी संभव है जब चंपारण के युवाओं का सम्यक विकास हो। और सम्यक विकास तभी होगा जब चंपारण के युवाओं में योग्यता संवर्धन का कार्यक्रम अनवरत हो। योग्यता का विकास करके ही चंपारण के युवाओं को उनका बेहतर मुकाम हासिल हो सकता है। श्री एपी पाठक ने कहा कि चंपारण का यह सपना साकार हो सकता है।

एपी पाठक ने संवाददाताओें से बात करते हुए बताया की घांधी की धरती चंपारण के युवा बहुत ही कर्मठी और ऊर्जावान होते है, परंतु जरूरत है उनको उनकी योग्यता निखारने और उनका संवर्धन का।

श्री पाठक ने बताया की चंपारण के युवाओं का योग्यता संवर्धन का शुरुवात उन्होंने भारत सरकार के गृह मंत्रालय में रहते शुरू किया था और यह अब भी बाबु धाम ट्रस्ट के माध्यम से जारी है। उन्होंने संवाददाताओं से बताया की उस वक्त उन्होंने चंपारण के कई ग्रामों में एसएसबी के माध्यम से खेल और कृषि आधारित उद्यमिता का कार्यक्रम करवाया था जिसमे सैकड़ों युवाओं ने भाग लिया।
आज भी बाबु धाम ट्रस्ट के माध्यम से अलग अलग जगहों पर युवक और युवतियों का कौशल विकास हेतु प्रशिक्षण कार्यक्रम चलते रहता है। उन्होंने बस लोगों से यही अपिल किया की लोग युवाओं के प्रति सकारात्मक सोच रखें और चंपारण के युवाओं का योग्यता संवर्धन हेतु प्रयासरत रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*