चंद्रयान की सफल लैंडिग, देश भर में खुशी की लहर

चंद्रयान की सफल लैंडिग, देश भर में खुशी की लहर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राहुल गांधी सहित सभी दलों के नेता, समाज के हर वर्ग के लोगों ने दी बधाई।

भारत का मिशन चंद्रयान-3 सफल हो गया है। इसी के साथ भारत ने इतिहास रच दिया है। चंद्रमा की सतह पर चंद्रयान 3 के विक्रम लैंडर की सफल लैंडिंग हो गई है। सॉफ्ट लैंडिंग कराना चुनौतीपूर्ण था, जिसे वैज्ञानिकों ने सफलतापूर्वक अंजाम दिया। चांद की सतह पर लैंडिंग भारतीय समय के अनुसार 6.04 मिनट पर हुई। देशभर से भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के वैज्ञानिकों को बधाई संदेश मिल रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे 140 करोड़ लोगों की क्षमता का प्रदर्शन बताया। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी बधाई दी है।

चंद्रयान की सॉफ्ट लैंडिग कराने वाला चौथा देश बन गया है। भारत से पहले अमेरिका, रूस और चीन सफल लैंडिंग करा चुके हैं। भारत का चंद्रयान 2 असफल रहा था, उसके बाद यह चंद्रयान तीन सफल रहा, जिसका जश्न आज देश मना रहा है।

राहुल गांधी ने कहा कि वैज्ञानिकों के दशकों का प्रयास कामयाब हुआ है। भारत का स्पेस प्रोग्राम 1962 से ही शुरू हुआ, जो लगातार आगे बढ़ रहा है।

सोशल मीडिया पर लगातार #Chandrayaan3 ट्रेंड कर रहा है। कई शहरों में लोग सड़कों पर निकल कर जश्न मना रहे हैं। इसरो के चेरमैन सोमनाथ ने कहा कि अगले 14 दिन कई तरह के परीक्षण किए जाएंगे। प्रज्ञान रोवर के कुछ ही देर में बाहर आने की उम्मीद है, उसके बाद परीक्षण का कार्य शुरू हो जाएगा।

बिहार के मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री सहित सभी नेताओं ने भी बाधाई दी है। उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि चंद्रयान-3 के विक्रम लैंडर ने चांद के दक्षिणी ध्रुव पर सफलतापूर्वक लैंड कर लिया है। भारतीय वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष में भारत को ऐतिहासिक उपलब्धि दिलाई। 1962 से देशहित में अंतरिक्ष कार्यक्रमों के लिए समर्पित भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के वैज्ञानिकों ने चंद्रमा पर इतिहास रचा है। 140 करोड़ भारतीयों को अपने वैज्ञानिकों पर गर्व है।

छौड़ादानो : दो संप्रदायों में तनाव के बाद पांच गिरफ्तार

By Editor