छात्रों की कामयाबी से हज भवन कोचिंग में खुशी, बढ़ेंगी सुविधाएं

छात्रों की कामयाबी से हज भवन कोचिंग में खुशी, बढ़ेंगी सुविधाएं

अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मो. जमा खान ने हज भवन कोचिंग की शानदार सफलता पर बधाई दी। कहा, जल्द ही यहां कोचिंग पानेवाले छात्रों की संख्या और सुविधा बढ़ाई जाएगी।

बिहार सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मो. जमा खान ने हज भवन कोचिंग में रहकर पढ़ाई करनेवाले उम्मीदवारों को बधाई दी और कहा कि वे सर्विस में जाकर ईमानदारी और इंसाफ से काम करके उदाहरण पेश करें। उन्होंने सफल उम्मीदवारों से कहा कि वे समय-समय पर यहां आकर कोचिंग पानेवाले छात्रों की हौसलाआफजाई करते रहें।

बिहार सरकार के अल्पसंख्यक विभाग की नोडल एजेंसी मौलाना मजहरूल हक अरबी एवं फारसी विवि है। क्रियान्वयन एजेंसी हज भवन कोचिंग एवं मार्गदर्शन कोषांग है, जहां विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए नि:शुल्क कोचिंग दी जाती है।

राज्य सरकार के मंत्री मो. जमा खान ने प्रेस वार्ता में छात्रों के साथ ही सभी पदाधिकारियों और यहां शिक्षण से जुड़े सभी एक्सपर्ट को भी बधाई दी। बताया कि विभाग ने 2010 में कोचिंग की शुरुआत की। अबतक इस कोचिंग से दारोगा एवं अन्य पदों के लिए 1466 उम्मीदवार सफल हुए हैं। लोक सेवा आयोग की विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षा में 97 उम्मीदवार सफल होकर पुलिस उपाधीक्षक व अन्य पदों पर सेवा दे रहे हैं। प्रेस वार्ता में जदयू के वरिष्ठ नेता मेजर एकबाल हैदर खान भी मौजूद थे।

जदयू में व्यापक संगठनात्मक फेर बदल की तैयारी, ऐलान जल्द

मो. जमा खान ने बताया कि 64 वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा में यहां से 51 उम्मीदवार सफल हुए हैं। इनमें 4 बिहार पुलिस सेवा, एक बिहार प्रशासनिक सेवा, दो बिहार वित्त सेवा, 19 बिहार राजस्व सेवा सहित अन्य हैं। 19 महिला उम्मीदवार भी यहां कोचिंग पा कर सफल हुई हैं। यहां महिला उम्मीदवारों के लिए अलग से रहने और पढ़ाई का सुंदर इंतजाम है।

प्रधानमंत्री मोदी, गृहमंत्री शाह को युवा कांग्रेस ने भेजी साइकिल

हज भवन कोचिंग की विशेषता है कि यहां देशभर के प्रतिष्ठित कोचिंग संस्थानों के शिक्षक आकर उम्मीदवारों का मार्गदर्शन करते हैं। सभी पाठ्यक्रम निश्चित समयसीमा में पूरा किया जाता है। यहां 24 घंटे लाइब्रेरी की सुविधा है। हर विषय का टेस्ट सीरीज आयोजित होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*